मेयर सीट के लिए वैश्य समाज के तीन दिग्गज़ों के बीच घमासान

आगरा। बसपा ने मेयर पद के लिए ठाकुर कार्ड खेला है तो सपा ने भी मेयर पद पर अपने पत्ते खोल दिए हैं। सपा ने मेयर पद के लिए एक ब्राह्मण को प्रत्याशी बनाकर मैदान में उतार दिया है। मेयर को लेकर भाजपा में असमंजस है तो कांग्रेस भी अभी मेयर प्रत्याशी को मैदान में नहीं उतार पाई है। सूत्रों की माने तो कांग्रेस पार्टी पूरी तरह से जातिगत समीकरण बैठाने का प्रयास कर रही है।

कांग्रेस पार्टी पहले चाहती थी कि जल्द से जल्द भाजपा का कैंडिडेट घोषित हो जाए जिससे यह पता चले कि भाजपा किस वर्ग सेे प्रत्याशी को मैदान में उतार रही है क्योंकि कांग्रेस अपनी लड़ाई सीधे तौर पर भाजपा से मान रही थी। लेकिन सपा ने ब्राह्मण और बसपा नेता ठाकुर कार्ड खोलकर कुछ वर्ग पर स्टॉपेज लगा दिया है। कांग्रेस शुरू से ही यह कहते हुए आई थी कि उसका प्रत्याशी वैश्य समाज से होगा जिसके बाद से भारी संख्या में वैश्य समाज से कांग्रेस पर मेयर पद के आवेदन आने लगे हैं।

पिछले दिनों वैश्य समाज के जाने-माने नेता विनय अग्रवाल ने भी कांग्रेस ज्वाइन करके यह बता दिया था कि वह भी कांग्रेस के मेयर पद के प्रबल उम्मीदवार हैं लेकिन अब कांग्रेस के लिए भी स्थिति असमंजस वाली हो गई है क्योंकि लड़ाई अब मेयर पद के लिए वैश्य समाज के तीन कद्दावर नेताओं के बीच होने वाली है।

सूत्रों की माने तो मेयर पद के लिए जो 40 आवेदन आए थे उसमें से चुनाव संचालन समिति ने कुछ नामों की स्क्रूटनी कर ली है। जिनमें पहले दो नाम विनय अग्रवाल और अरविंद दौनेरिया प्रमुखता पर थे लेकिन वैश्य समाज पर ही दांव खेलने की वजह से अब विनोद बंसल भी इसमें कूद गए हैं। इससे साफ़ है कि मेयर पद के लिए कांग्रेस में अब वैश्य समाज के बीच ही घमासान होने वाला है। कुछ दिनों पहले शहर कांग्रेस पार्टी ने साफ़ कर दिया था कि उनका उम्मीदवार वैश्य समाज से होगा और अरविंद दोनेरिया के नाम पर मुहर भी लगा दी थी लेकिन वैश्य समाज के कद्दावर नेता विनय अग्रवाल के आने से परिस्थितियां बदल गयी है क्योंकि विनय अग्रवाल की जोइनिंग खुद प्रदेश अध्यक्ष राजबब्बर ने कराई थी। इसलिए कांग्रेस में अब मेयर पद के लिए लड़ाई दिलचस्प हो गयी है। समाज के तीनों कद्दावर नेता मेयर पद की टिकट पाने के लिए एक-दूसरे को पछाड़ने की में लगे हुए हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*