सौ बीघा ई घर में खेती, बाहर शौच को जाती बेटी

आगरा। भले ही प्रदेश की योगी सरकार स्वच्छ भारत मिशन के तहत गांव-गांव शौचालय बनवाने की बात करती हो। जिसके लिए ब्लॉक शमसाबाद के कई गांव में शौचालय के लिए गड्ढे खोदे गए हैं लेकिन शौचालय आज तक नहीं बन पाया है। जब न्यूज़ टीम द्वारा पड़ताल की तो हकीकत सामने आई।

सरकार खुले में शौच मुक्त अभियान को लेकर गांव-गांव लोगों को जागरुक कर रही है और इसके लिए सरकार द्वारा गांव के प्रत्येक घर में शौचालय भी बनवाए जा रहे हैं। खुले में शौच मुक्त अभियान की कवायद सरकार द्वारा काफी समय से की जा रही है लेकिन शमसाबाद ब्लाक के कई गांव में महिलाओं और ग्रामीणों को आज भी खुले में शौच के लिए जाना पड़ता है। गांव में सरकार द्वारा शौचालय निर्माण के लिए गड्ढे तो खुदवाए गए हैं लेकिन शौचालय कब तक बनेगा यह बात कोई भी बताने को तैयार नहीं है।

मामले में जब न्यूज़ टीम द्वारा शमसाबाद ब्लॉक के सिकतरा ग्राम पंचायत स्थित नगला सूरजभान गांव की पड़ताल की गई तो हकीकत सामने आई। ग्रामीणों के अनुसार गांव में शौचालय निर्माण के लिए करीब ढाई महीने पहले ग्राम प्रधान और सचिव द्वारा गड्ढे खुदवाए गए थे। प्रत्येक ग्रामीण ने जिसके घर में शौचालय नहीं था, अपने घर के सामने गड्ढ़े खोद डाले लेकिन आज तक उन गड्ढों के ऊपर शौचालय नहीं बन सका है।

ग्रामीण महिलाओं का कहना है कि उन्हें खुले में शौच के लिए जाना पड़ता है। कभी-कभी शौंच करते वक्त उन्हें काफी शर्मिंदगी महसूस करनी पड़ती है। वहीं बुजुर्ग महिलाओं का कहना था कि खुले में शौच करने को लेकर काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

काफी समय से गांव में शौचालय के लिए गड्ढे खुले होने की वजह से ग्रामीणों को काफी हद तक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। आलम यह है कि लोग गड्ढे में गिरकर चोटिल भी हो रहे हैं। खोदे गए गड्ढों में कई बार ग्रामीणों के मवेशी भी गिर चुके हैं।

जब इस मामले में जॉइंट मजिस्ट्रेट और प्रभारी खंड विकास अधिकारी शमसाबाद प्रथमेश कुमार से बात की गई तो उन्होंने बताया कि शमसाबाद की कई ग्राम पंचायतों में ऊपर से फंड नहीं आया है। जैसे ही फंड आ जाएगा तुरंत कार्य को कराया जाएगा। वही खंड विकास अधिकारी ने बताया कि शमसाबाद ब्लाक के कई गांवों को खुले में शौच मुक्त कराया जा चुका है। खुले में शौच मुक्त अभियान को लेकर ब्लाक में कार्य युद्धस्तर पर किया जा रहा है।

इसके अलावा मार्च तक ब्लाक के सभी गांव को खंड विकास अधिकारी द्वारा खुले में शौच मुक्त कराने का दावा किया गया है लेकिन जिस तरीके से सिकतरा ग्राम पंचायत के नगला सूरजभान  गांव में पिछले काफी समय से शौचालय के लिए खोदे गए गड्ढे खुले पड़े हैं। उससे ऐसा लगता है कि अधिकारियों के लिए ब्लाक शमशाबाद की 59 ग्राम पंचायतो को खुले में शौच मुक्त कराना मील का पत्थर साबित होगा।

श्यामवीर सिकरवार के साथ मनीष शर्मा की रिपोर्ट।

About admin 2243 Articles
मून ब्रेकिंग एक ऐसा न्यूज़ चैनल है जिसकी कोशिश हर ख़बर या घटना की जानकारी पूरी सत्यता के साथ और जल्द से जल्द आप तक पहुँचाने की है। मून ब्रेकिंग की शुरुआत सितम्बर 2017 से हुई है। मून ब्रेकिंग आपको नेट के जरिये देश-दुनिया, क्राइम, राजनीति, लाइफस्टाइल और मनोरंजन आदि से जुड़ी पूरी जानकारी उपलब्ध करायेगा। साथ ही किसी घटना पर प्रतिक्रिया देने या आपकी आवाज़ बुलंद करने के लिए मून ब्रेकिंग एक साझा मंच भी प्रदान करता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*