Home आगरा आसपास चंबल नदी का जलस्तर फिर बढ़ने लगा, ग्रामीणों में मचा हड़कंप, स्ट्रीमर संचालन बंद

चंबल नदी का जलस्तर फिर बढ़ने लगा, ग्रामीणों में मचा हड़कंप, स्ट्रीमर संचालन बंद

by admin

आगरा जनपद के राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश राज्यों में पिछले 5 दिन से हुई लगातार भारी बारिश के चलते फिर से चंबल नदी का जलस्तर बढ़ने लगा है। पिनाहट चंबल नदी घाट पर नदी का जलस्तर 113 मीटर से 8 मीटर बढ़कर 121 मीटर तक पहुंच गया है। सुरक्षा दृष्टि को लेकर प्रशासन ने स्ट्रीमर संचालन बंद करा दिया है।

गौरतलब है कि बीते महीने कोटा बैराज से चंबल नदी में भारी मात्रा में पानी छोड़े जाने के चलते नदी में भयंकर बाढ़ आ गई थी। जिससे बाह तहसील के चंबल पट्टी के गांव के लोगों के लिए आफत बन गई थी। ब्लॉक बाह, पिनाहट, जैतपुर क्षेत्र के करीब 40 गांव बाढ़ की चपेट में आ गये थे। जिससे गांव के ग्रामीणों का भारी नुकसान हुआ था और किसानों की हजारों हेक्टेयर फसलें पूरी तरह से बर्बाद हो गई थी। गांवों में पानी घुस जाने के कारण मकान गिरकर धरासाई हो गए थे। चंबल पट्टी क्षेत्र में चारों तरफ तबाही देखने को मिली थी।

लोग इस बाढ से अभी उभर भी नहीं पाए कि 3 दिन से मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश राज्य में हुई लगातार भारी बारिश के चलते रविवार से चंबल नदी का जलस्तर तेजी के साथ एक बार फिर बढ़ने लगा है। जिससे चंबल पट्टी के गांव के लोगों में हड़कंप मच गया है।

प्रशासन के मुताबिक फिलहाल खतरे की कोई आशंका नहीं है। मगर पानी लगातार नदी में बढ़ रहा है। सोमवार तक चंबल नदी का पानी पिनाहट घाट पर 113 मीटर से बढ़कर 121 मीटर तक पहुंच गया है। चंबल नदी का जलस्तर 8 मीटर तक बढ़ गया है और लगातार धीरे-धीरे बढ़ रहा है। सुरक्षा दृष्टि को लेकर पिनाहट घाट पर यात्रियों के लिए संचालित स्ट्रीमर को प्रशासन ने बंद करा दिया है।

Related Articles

Leave a Comment

%d bloggers like this: