Home सामाजिक डेंगू संक्रमण काल में मरीजों को प्लेटलेट्स दिला टीम ‘प्रारंभ’ निभा रही मानवता का धर्म

डेंगू संक्रमण काल में मरीजों को प्लेटलेट्स दिला टीम ‘प्रारंभ’ निभा रही मानवता का धर्म

by admin
The team 'Start', providing platelets to the patients during dengue infection, is playing the religion of humanity

आगरा। जिले में आजकल टीम प्रारंभ का एक ऐसा व्हाट्सएप नंबर प्रचलित रहा है जिस पर आप सिर्फ मैसेज करिए। आपको आरडीपी (रैंडम डोनर प्लेटलेट्स) और एसडीपी (सिंगल डोनर एफेरेसिस प्लेटलेट्स) की सुविधा मिल जाएगी। टीम प्रारंभ के अंकुर बताते हैं कि व्हाट्सएप हेल्पलाइन नं. 9690350350 पर दिन-रात हर दिन काम से 20 लोगों के मदद के लिए फोन आ रहे हैं। मरीजों की गंभीर स्थिति को देखते हुए उनकी टीम दिन में 24 घंटे काम कर रही है। उन्होंने बताया कि उनके पास जब किसी प्लेटलेट्स के लिए फोन आता है तो वह सबसे पहले मरीज के बारे में पूरी जानकारी लेते हैं। इसके बाद वह अपने ग्रुप में संदेश डालते हैं। यदि उनके ग्रुप में कोई सदस्य मदद नहीं कर पाता है तो वह शहर में अन्य लोगों को फोन करके और सोशल मीडिया समेत अन्य माध्यमों से रक्तदान करने के लिए प्रेरित करते हैं।

अंकुर बताते हैं कि दो दिन पहले रात 3:30 बजे मदद के लिए कॉल आया। चार साल की बच्ची की हालत नाजुक थी और डॉक्टर ने तत्काल 20 यूनिट आरडीपी या तत्काल एक एसडीपी की आवश्यकता बताई थी। उन्होंने एक रक्तदाता को इसके लिए राजी किया और सुबह चार बजे रक्तदाता ने रक्तदान करके बच्ची की जान बचाई।

रक्तदान करने वाले ऋषभ दीक्षित ने कहा कि जब आपका उद्देश्य किसी की जिंदगी बचाना हो तो इससे बेहतर कभी कुछ नहीँ हो सकता। मुझे ईश्वर ने इस काबिल बनाया कि मैं किसी की जिंदगी बचा पाया, यही मेरी संतुष्टि है।

Related Articles

%d bloggers like this: