Home आगरा IT उद्योग सम्राट अजीम प्रेमजी आगरा के इन 5 बच्चों को करेंगे सम्मानित, हवाई यात्रा से जाएंगे बेंगलुरु

IT उद्योग सम्राट अजीम प्रेमजी आगरा के इन 5 बच्चों को करेंगे सम्मानित, हवाई यात्रा से जाएंगे बेंगलुरु

by admin

आगरा। प्राथमिक विद्यालय के पांच बच्चों ने एक ऐसा काम किया है जिससे न केवल पूरे देश व प्रदेश में उनका नाम रोशन हुआ बल्कि 50 हज़ार की धनराशि जीतने के साथ अजीम प्रेम जी जैसी शख्शियत से सम्मानित होने का मौका मिल रहा है। उनसे मिलने के लिए विद्यालय के ये बच्चे हवाई यात्रा कर बेंगलुरु जाएंगे, जिसका ख़र्चा विप्रो कंपनी उठा रही है।

दरअसल सेंटर फॉर एनवायरमेंट एजुकेशन (सीईई) के पर्यावरण मित्र कार्यक्रम के तहत विप्रो फाउंडेशन के सौजन्य से संचालित प्रोजेक्ट कार्य पर “पूर्व माध्यमिक विद्यालय कागारोल-प्रथम” विकासखंड खेरागढ़, आगरा के शिक्षक सत्यपाल सिंह (राज्य अध्यापक पुरस्कार प्राप्त) के मार्गदर्शन में विद्यालय के बच्चों कैमिला रहमान, संगीता सोलंकी, उपदेश कुमार, बिलाल अहमद तथा जागृति ने ‘कचरा एवं सस्टेनेबिलिटी’ विषय पर प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार किया था जिसे सेंटर फॉर एनवायरमेंट एजुकेशन लखनऊ भेजा गया। इस प्रोजेक्ट कार्य को राष्ट्रीय स्तर पर चुना गया है। इसी के तहत विद्यालय के शिक्षक व पांच बच्चों को अजीम प्रेमजी द्वारा बेंगलुरु में सम्मानित किया जाएगा।

बेंगलुरु आने जाने का हवाई यात्रा खर्च विप्रो फाउंडेशन द्वारा वहन किया जाएगा, साथ ही विद्यालय को ₹ 50000 की धनराशि व शिक्षक और बच्चों को पर्यावरण संरक्षण किट उपहार स्वरूप प्रदान की जाएगी। उत्तर प्रदेश में यह सम्मान आगरा,ल और लखनऊ जनपद को ही प्राप्त हुआ है। इस प्रोजेक्ट कार्य पर प्रतिवर्ष विद्यालय के बच्चों द्वारा प्रतिभाग किया जाता है।

आगरा में विद्यालयों के बच्चों को इस प्रोजेक्ट में शामिल कराने के लिए प्रोजेक्ट के जिला समन्वयक डॉ मनोज कुमार वार्ष्णेय, प्रवक्ता जिला शिक्षा प्रशिक्षण संस्थान आगरा द्वारा जनपद के शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जाता है, ताकि वे शिक्षक अपने अपने विद्यालयों में इन प्रोजेक्ट पर बच्चों व समुदाय को पर्यावरण संरक्षण हेतु जागरूक कर सकें।

Related Articles

Leave a Comment

%d bloggers like this: