Home आगरा अगर आपका बच्चा आनलाइन गेम खेलता है तो यूपी पुलिस की ये गाइडलाइन जरूर देखें

अगर आपका बच्चा आनलाइन गेम खेलता है तो यूपी पुलिस की ये गाइडलाइन जरूर देखें

by admin
If your child plays online games, then definitely see this guideline of UP Police

आगरा। अगर आपका बच्चा आनलाइन गेम खेलता है तो यूपी पुलिस की ये गाइडलाइन जरूर देखें। गेम खेलने के दौरान अगर ​वित्तीय फ्रॉड हो जाए तो इस नंबर पर दें जानकारी।

आगरा में रिटायर्ड फौजी के खाते से पार हुए थे 39 लाख रुपये
बता दें कि बेटे के ऑनलाइन गेम की आदत ने रिटायर्ड फौजी पिता को लगभग 39 लाखों रुपए का चूना लगा दिया था। हालांकि पिता को जब तक पता चला बहुत देर हो चुकी थी। बुधवार 22 जून को पीड़ित ने रेंज साइबर थाना पुलिस से शिकायत की थी। पीड़ित की शिकायत पर साइबर सेल ने गेम प्रोवाइडर कंपनी के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। तब पता चला कि पहले रकम पेटीएम से कोडा पेमेंट में गई। इसके बाद सिंगापुर की बैंक के खाते में चली गई। यह खाता क्रॉफ्टन कंपनी का है। कंपनी बैटल ग्राउंड्स मोबाइल इंडिया के नाम से ऑनलाइन गेम खिलाती है। यह गेम पिछले कुछ महीने पहले भारत में काफी प्रचलित हुआ था।

एडीजी जोन ने किया ट्वीट
इसके बाद एडीजी आगरा जोन राजीव कृष्ण ने ट्वीट किया। इसमें उन्होंने लिखा, #OnlineGames खेलते समय अपनी निजी/गोपनीय जानकारी शेयर ना करें। #PopUp लिंक से गेम डाउनलोड ना करें। #onlinegaming में किसी भी प्रकार की समस्या आने पर तुरंत अपने माता-पिता को सूचित करें। वित्तीय धोखाधड़ी होने पर तत्काल 1930 पर कॉल करें।

ये जारी की गाइडलाइन
ऑनलाइन गेमिंग के दौरान खेलने वाले खिलाडी अंजान हो सकते हैं जो अपनी पहचान छिपाकर खेलते हैं।

बहुत से व्यस्क और साइबर अपराधी भी ऑनलाइन गेम खेलते हैं और बालक होने का बहाना करते हैं। ये आपको गेम के बारे में टिप्स देकर आपके साथ प्वाइन्ट्स साझा करके आपके साथ दोस्ती करने का प्रयास करते हैं तथा आपकी व्यक्तिगत सूचनाएं जैसे डेबिट क्रेडिट कार्ड डिटेल्स आदि लेकर धोखाधड़ी कर सकते हैं या आपको ब्लैकमेल सकते हैं।

बहुत से ऑनलाइन गेमों में आपको प्वाइंट क्वाइन आदि खरीदने के लिए कहा जाता है, जिनसे खेल में सुधार के लिए अथवा साधनों के अनुसार आपको फायदा देने के लिए उपयोग किया जाता है। इनके लिए आपकी क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड डिटेल्स या बैंक डिटेल्स की आवश्यकता पड़ती है। इससे बचें।

ऑनलाइन गेम खेलते समय अपनी व्यक्तिगत जानकारी जैसे नाम, जन्म तिथि, पता, मोबाइल नम्बर तथा अन्य गोपनीय जानकारी साझा न करें।

ई-मेल अथवा टेक्स्ट मैसेज या पॉप अप के माध्यम से प्राप्त लिंक पर क्लिक करके कभी गेम डाउनलोड न करे।

ऑनलाइन गेम खेलते समय कभी भी वाइस चैट अथवा वेब कैम का उपयोग न करें।

ऑनलाइन गेमिंग वर्ल्ड से जुड़े किसी भी मित्र से कभी न मिलें, ये वास्तविक जीवन में अलग हो सकते हैं तथा साइबर अपराधी आपने मित्र बन आपसे मिलने का प्रयास पर सकते हैं।

यदि आपने गेम के दौरान अपने डेबिट कार्ड अथवा क्रेडिट कार्ड की डिटेल्स भरकर अप्रूव कर दिया तो इन्टरनेशनल ट्रांजेक्सन होने के कारण बार बार यह ट्रान्जेक्शन बिना आपकी परमिशन के हो सकते हैं।

ऑनलाइन गेम के दौरान यदि आप किसी समस्या का सामना करते तो तुरन्दा अपने माता पिता अथवा अपने अभिभावक को इसकी सूचना दें।

अगर आप हमारे न्यूज़ ब्रेकिंग के व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ना चाहते हैं तो इस लिंक पर क्लिक करके हमें सपोर्ट करें, धन्यवाद…

https://chat.whatsapp.com/Bd1V2ia1YGyCMbk8QApuWF

Related Articles

Leave a Comment

%d bloggers like this: