लोकसभा चुनाव 2019 की तारीख़ का हुआ एलान, अचार संहिता हुई लागू

आगरा। देश में लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है। रविवार शाम को दिल्ली के विज्ञान भवन में मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा प्रेस को संबोधित किया और देश में लोकसभा चुनाव का आगाज 11 अप्रैल से होने की घोषणा की। मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि पूरे देश मे लोकसभा चुनाव 7 चरण में संपन्न कराया जाएगा।

पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल, दूसरे का 18 अप्रैल, 23 अप्रैल को तीसरे चरण का, चौथा 29 अप्रैल, 6 मई पांचवां, 12 मई को छठा, 19 मई को सातवें चरण का मतदान संपन्न होगा। जिसके बाद मतगणना 23 मई को होगी।

चुनाव आयुक्त ने बताया कि इस बार देश के 90 करोड़ मतदाता, 10 लाख मतदान केन्द्रों पर मतदान कर प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। इस बार युवा वर्ग में चुनाव में अहम भूमिका में नजर आएगा। क्योंकि इस बार 18-19 साल के युवा वोटरों की संख्या करीब डेढ़ करोड़ बढ़ी है। सुरक्षा की दृष्टि से सभी मतदान केन्द्रों पर वीवीपीएटी मशीन लगेगी। वीवीपीएटी बंडल की निगरानी जीपीएस से होगी। मतदान करने के बाद सभी को पर्ची मिलेगी। इस बार ईवीएम में उम्मीदवारों की तस्वीरें भी होगी जिससे मतदाता आसानी से अपने प्रत्याशी को मतदान कर सकेगा। मतदान के 48 घंटे पहले राजनैतिक प्रचार प्रसार बंद हो जाएगा।

इसके साथ ही चुनाव आयुक्त ने बताया कि संवेदनशील बूथ की खास सुरक्षा व्यवस्था होगी। मतदान केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरे से निगरानी होगी। आचार संहित उल्लंघन करने वालो की शिकायत पर तुरंत कार्यवाही के लिए चुनाव आयोग ने एक एप भी लॉन्च किया है। इस पर शिकायत मिलने के 100 मिनट में कार्रवाई होगी।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*