8 जून से धार्मिक स्थल खोले जाने की संभावना, जानिए बाबा मनकामेश्वर मंदिर में कैसे होंगे दर्शन

आगरा। अनलॉक फर्स्ट होने के बाद शासन स्तर से धर्म धार्मिक स्थल खोले जाने पर चर्चा हो रही है। संभावना जताई जा रही है कि 8 जून से प्रदेश और देश के धार्मिक स्थल खोले जा सकते हैं। जिसको लेकर मंदिरों, मस्जिद, गुरुद्वारे और चर्च में तैयारियां शुरू हो गई हैं। मंदिर के महंत, मस्जिद के मौलवी, गुरुद्वारे और चर्च की देखरेख करने वाले लोग अब इस बात पर चर्चा कर रहे हैं कि धार्मिक स्थल खुलने के बाद भीड़ के दबाव को कैसे रोका जाए।

प्राचीन मनकामेश्वर मंदिर के मठ प्रशासक हरिहरपुरी ने साफ कर दिया है कि भले ही शासन स्तर और जिला प्रशासन स्तर से धार्मिक स्थल खोले जाने की अनुमति हो जाए। मगर भीड़ का दबाव कम करने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए मनकामेश्वर मंदिर में व्यवस्था की जाएगी। मुख्य द्वार पर बेरीकेटिंग की जाएगी और भक्त वहीं से ही बाबा मनकामेश्वर नाथ के दर्शन कर सकेंगे। किसी भी व्यक्ति को मनकामेश्वर मंदिर की सीडी से अंदर आने और गर्भ जून तक जाने की अनुमति नहीं होगी।

बाबा मनकामेश्वर नाथ मंदिर के महंत योगेशपुरी का कहना है कि धार्मिक स्थल खोले जाने के बाद भी कोई भी व्यक्ति मंदिर के अंदर प्रवेश नहीं करेगा। मुख्य द्वार से ही बाबा मनकामेश्वर नाथ के दर्शन होंगे। कोई भी व्यक्ति बाजार से खरीदे हुए प्रसाद का भोग नहीं लगाएगा और किसी भी व्यक्ति को गर्भ जून के पास आरती करने की अनुमति नहीं होगी। मंदिर के अन्य कर्मचारी महाकाल के एक बार दर्शन होने की स्थिति में भक्तों को तत्काल वहां से आगे बढ़ाते जाएंगे। साथ ही साथ दर्शन करने वाले व्यक्ति को मंदिर की ओर से बार बार हाथ धोने का नियम भी अपनाना पड़ेगा।

लगभग यही स्थिति सभी धार्मिक स्थलों की रहने वाली है। कोरोना संक्रमण से बचाव के दृष्टिगत धार्मिक स्थलों के रख रखाव करने वाले प्रतिनिधि इसकी तैयारी कर रहे हैं कि धार्मिक स्थल खोले जाने के बाद मस्जिदों में कैसे नमाज पढ़ाई जाएगी, मंदिरों में किस तरीके से दर्शन कराए जाएंगे। इसके अलावा गुरुद्वारे और चर्च में लोग कैसे आएंगे।

About admin 4161 Articles
मून ब्रेकिंग एक ऐसा न्यूज़ चैनल है जिसकी कोशिश हर ख़बर या घटना की जानकारी पूरी सत्यता के साथ और जल्द से जल्द आप तक पहुँचाने की है। मून ब्रेकिंग की शुरुआत सितम्बर 2017 से हुई है। मून ब्रेकिंग आपको नेट के जरिये देश-दुनिया, क्राइम, राजनीति, लाइफस्टाइल और मनोरंजन आदि से जुड़ी पूरी जानकारी उपलब्ध करायेगा। साथ ही किसी घटना पर प्रतिक्रिया देने या आपकी आवाज़ बुलंद करने के लिए मून ब्रेकिंग एक साझा मंच भी प्रदान करता है।