Home बड़ी खबर बजट 2019 : पीएम किसान सम्मान निधि पर किसानों और कांग्रेसियों ने दी ये प्रतिक्रियाएं

बजट 2019 : पीएम किसान सम्मान निधि पर किसानों और कांग्रेसियों ने दी ये प्रतिक्रियाएं

by

आगरा। किसानों की तमाम समस्याओं और कर्ज माफी को लेकर सरकार पर हमला बोलते विपक्ष को मोदी सरकार ने अपने अंतरिम बजट से मुंहतोड़ जवाब दिया है। मोदी सरकार के वित्त मंत्री पीयूष गोयल के पिटारे से संसद में तमाम ऐसी योजनाए निकली जिससे सीधे किसान वर्ग को फायदा पहुँचेंगा।

किसानों के लिए मोदी सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना का ऐलान किया है। इस योजना के माध्यम से देशभर के उन किसानों को सीधे लाभ मिलेगा जिनके पास 2 एकड़ खेती योग्य भूमि है। ऐसे किसानों को सरकार 6 हजार रुपये वार्षिक पेंशन के रूप में देगी जो सीधे किसानों के खातों में जाएगी। इस योजना का लाभ देश के करीब 12 करोड़ किसानों को मिलेगा। इस योजना को 1 दिसंबर 2018 से लागू किया जाएगा। सरकार चुनाव से पहले 2 हजार की क़िस्त भी इस योजना के पात्र किसानों के खाते में भेजने का ऐलान किया है। इतना ही नही मोदी सरकार ने 22 फसलों के न्यूतम समर्थन मूल्य को भी बढ़ा दिया है जिसका लाभ किसानों को मिलेगा।

जो किसान पशुपालन और मत्स्य का व्यापार कर रहे है उन्हें भी इस बजट में शामिल किया गया है। सरकार ने ऐसे किसानों को पशुपालन और मत्स्य के व्यवसाय के लिए बैंक से कर्ज लेने पर 2 प्रतिशत की छूट देने का ऐलान किया है और जो किसान प्राकृतिक आपदा से पीड़ित हुए है उन्हें उनके कर्ज लौटाने के दौरान 5 प्रतिशत की छूट दी जायेगी।

मोदी सरकार की ओर से किसानों के लिए जो योजनाए लागू की गई है उसको लेकर किसानों का कहना है कि यह योजनाएं चुनावी घोषणाएं है जिससे चुनाव में फायदा मिल सके। वहीं कुछ किसानों ने मोदी सरकार की इन योजनाओं से फायदा मिलने की बात कही है।

बजट 2019 पर कांग्रेसी नेताओं का कहना है कि आखिरकार पांच साल बाद मोदी सरकार को किसानों की याद आई है। क्योंकि अब लोकसभा चुनाव सर पर है इसलिए इस बजट के माध्यम से किसानों को रिझाने का प्रयास किया गया है। वहीं कर्ज माफी की कोई बात नही कही गयी।

Related Articles

Leave a Comment

%d bloggers like this: