बाजार खोलने की तैयारियों को लेकर आगरा प्रशासन ने की व्यापारियों के साथ बैठक

आगरा। लॉकडाउन 5 की गाइड लाइन आने के बाद से बाजार खोलने की तैयारी शुरू हो गई है। व्यापारी अपने प्रतिष्ठानों को खोलने की तैयारी में जुट गए। दुकान हो या फिर शोरूम साफ सफाई का कार्य शुरू हो गया है और सेनिटाइजेशन भी किया जा रहा है। बाजार खुलने को लेकर प्रतिष्ठान स्वामी प्रतिष्ठानों की सभी वस्तुओं को व्यवस्थित करने में जुट गए है जिससे कोरोना संक्रमण से बचाव को ध्यान में रखते हुए ग्राहकों को डील किया जा सके।

छोटी दुकाने हो या फिर बड़े बड़े शोरूम लगभग ढाई महीने बाद खुले हुए दिखाई देंगे। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश मे लॉकडाउन किया था जिसके कारण सभी प्रतिष्ठान बंद थे। सरकार की ओर से लॉकडाउन 5 में तमाम छूट दिए जाने के बाद बाजारों को खोला जा रहा है। व्यापारियों का कहना है प्रतिष्ठान खुलने के बाद सोशल डिस्टेंसिंग का पूरी तरह से पालन किया जाएगा। दुकान पर काम करने वाले सभी कर्मचारी मालिक सैनिटाइज और मास्क का इस्तेमाल करेंगे तो वही ग्राहकों से भी मास्क पहने के बाद ही अंदर आने दिया जाएगा।

ज्वाइंट मजिस्ट्रेट अतुल कौशिक का कहना है कि कोरोना वायरस के कहर को भी रोकना है, जनजीवन को भी सामान्य करना है, व्यापार को भी आगे बढ़ाना है। कैसे बाजार खुलेगा, क्या सिस्टम रखा जाएगा इसके लिए व्यापारियों के साथ पुलिस व प्रशासन बैठ कर रहा है। सदर बाजार क्षेत्र में भी बैठक हुई नियम कानून तय किए गए। लेफ्ट और राइट का नियम तैयार किया गया है। जरूरी सामान की दुकाने ही खुली रहेंगी और कोरोना नियम का पालन करना अनिवार्य होगा।
 
सीओ सदर विकास जायसवाल ने बताया कि बाजार खोलने की समय सीमा तय कर दी गई है। रात 9:00 बजे से प्रातः 5:00 बजे तक कर्फ्यू रहेगा। किसी भी प्रकार की किसी को कोई छूट नहीं मिलेगी। मास्क पहनना अनिवार्य होगा। सैनिटाइजर का भी इस्तेमाल करना होगा। बाल काटने की दुकान हो या फिर सैलून फिलहाल बंद रहेंगे। सदर का चाट बाजार भी नहीं खुलेगा।

प्रशासन ने यह भी साफ कर दिया है यदि किसी बाजार में कोरोना का मामला सामने आया तो बाजार बंद कर दिया जाएगा। बाजार खुलने के साथ कोरोना संक्रमण का भी खतरा है इसलिए बाजार खुलने पर एहतियात बरतने की जिम्मेदारी हर व्यक्ति की है। यदि आप एहतियात बरते हैं तो कोरोना वायरस से खुद को बचा पाएंगे।

About admin 4149 Articles
मून ब्रेकिंग एक ऐसा न्यूज़ चैनल है जिसकी कोशिश हर ख़बर या घटना की जानकारी पूरी सत्यता के साथ और जल्द से जल्द आप तक पहुँचाने की है। मून ब्रेकिंग की शुरुआत सितम्बर 2017 से हुई है। मून ब्रेकिंग आपको नेट के जरिये देश-दुनिया, क्राइम, राजनीति, लाइफस्टाइल और मनोरंजन आदि से जुड़ी पूरी जानकारी उपलब्ध करायेगा। साथ ही किसी घटना पर प्रतिक्रिया देने या आपकी आवाज़ बुलंद करने के लिए मून ब्रेकिंग एक साझा मंच भी प्रदान करता है।