Home » रामायण की चैपाईयों से गूंज रहा राजा दशरथ का दशरथ महल

रामायण की चैपाईयों से गूंज रहा राजा दशरथ का दशरथ महल

by pawan sharma

• अयोध्या की तरह सज रहा राजा दशरथ का निवास, कल से प्रारम्भ हुआ अखण्ड रामायण का पाठ, आज दोपहर में रामायण विश्राम के बाद होगा हवन

आगरा। राजा दशरथ के महल में ढोलक और मंजीरे की संगीतमय धुन पर रामायण की चैपाईयां गूंज रहीं हैं। साथ में चल रही हैं सियाराम के विवाह की तैयारियां। राजा जनक बने संतोष शर्मा का निवास अयोध्या धाम की तरह सजाया जा रहा है। कल प्रातः विधि विधान के साथ पूजन कर अखण्ड रामायण का पाठ शुरु हुआ, जिसमें राजा दशरथ के परिवारीजनों संग रिश्तेदार व शहरवासी श्रद्धा भाव के साथ रामायण का पाठ कर रहे हैं।

कल प्रातः पंडित जितेन्द्र पाराशर व सुनील शर्मा ने वैदिक मंत्रोच्चारम के साथ संतोष शर्मा व उनकी धर्मपत्नी ललिता शर्मा से पूजन कराया। प्रातः से ही दशरथ महल में रामायण की चैपाईयों गुंजायमान हो गईं। आज दोपहर को अखण्ड रामायण के पाठ के विश्राम के बाद हवन का आयोजन होगा। इस अवसर पर मुख्य रूप से संज शर्मा, राजकुमार, ममता शर्मा, ललिता, युक्ति शर्मा, सुरेश उपाध्याय, प्रदीप उपाध्याय, विवेक, मनीष आदि उपस्थित थे।

राम काज कीन्हें बिना मोहि कहां विश्रामः संतोष शर्मा
बड़े भाग्य मानुष तन पावा, सुर नर मुनि सद ग्रंथन गावा। बड़े भाग्य से मनुष्य का शरीर मिला है मानव शरीर मिलने के बाद समाज सेवा के साथ अगर प्रभु श्री राम के काम का अवसर मिल जाए तो यह प्रभु की बड़ी कृपा है यह कहना है उत्तर भारत की ऐतिहासिक रामलीला महोत्सव में महाराजा दशरथ के स्वरूप बने संतोष शर्मा का। गढ़ी भदोरिया स्थित श्रीमती वैजयंती देवी इंटर कॉलेज में आयोजित कार्यक्रम में महाराजा दशरथ संतोष शर्मा का भव्य स्वागत किया गया।

स्वागत समारोह का शुभारंभ संतोष शर्मा वैजयंती देवी इंटर कॉलेज के निदेशक तपेश शर्मा, नितेश शर्मा ,भाजपा युवा मोर्चा के महानगर अध्यक्ष शैलू पंडित ने संयुक्त रूप से मां सरस्वती और प्रभु श्री राम के चित्र के समक्ष दीप जलाकर किया। राजा दशरथ का फूल मालाएं पहनाकर एवं स्मृति चिन्ह भेंट कर स्वागत किया गया। विद्यालय परिवार की सैकड़ो शिक्षक और शिक्षिकाओं ने श्री राम नाम का अंग वस्त्र भेंट कर स्वागत किया।

इस मौके पर प्रमुख रूप से श्रीमती वैजयंती देवी ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूट के डायरेक्टर तपेश शर्मा, नितेश शर्मा, प्रबंधक योगेश शर्मा, भाजपा युवा मोर्चा के महानगर अध्यक्ष शैलू पंडित, श्री रामलीला कमेटी के मंत्री नितिन अग्रवाल, समाजसेवी गौतम सेठ, आरडी कटारा, अर्जुन उदैनियां, प्रणव ठाकुर, सूरज शर्मा, मनोज शर्मा सहित बड़ी संख्या में विद्यालय का स्टाफ एवं क्षेत्रीय गणमान्य लोग मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Comment