Home आगरा बल्केश्वर में महाराजा अग्रसेन की 16 फुट ऊंची प्रतिमा का हुआ अनावरण

बल्केश्वर में महाराजा अग्रसेन की 16 फुट ऊंची प्रतिमा का हुआ अनावरण

by admin

आगरा। महाराजा अग्रसेन जी की 5146वीं जयंती के शुभ अवसर पर बलकेश्वर स्थित आईटीआई कॉलेज के सामने बने तिकोना पार्क में महाराजा अग्रसेन जी की प्रतिमा का अनावरण एवं हवन पूजन कार्यक्रम का आयोजन का आयोजन किया गया।

हवन और मंत्रोच्चारण के साथ हुआ अनावरण

कार्यक्रम की शुरुआत में गायत्री शक्ति पीठ कमला नगर के व्यवस्थापक कैलाश चंद द्वारा मंत्रोच्चारण एवं विधि विधान से हवन पूजन सम्पन्न कराया गया। जिसमें सभी मुख्य अतिथियों और समाज के लोगों ने बढ़चढ़ कर भाग लिया और यज्ञ हवन में आहुति डाली। महाराजा अग्रसेन जी की आरती हुई। इसके बाद अनावरण कार्यक्रम हुआ।

महाराजा अग्रसेन जी के लगे जयकारे

कैबिनेट मंत्री योगेंद्र उपाध्याय, महापौर नवीन जैन, राज्यसभा सांसद हरद्वार दुबे, विधायक पुरुषोत्तम खंडेलवाल, विधायक डॉक्टर जी एस धर्मेश, एमएलसी विजय शिवहरे और अग्र समाज के प्रतिनिधियों ने जैसे ही महाराजा अग्रसेन की भव्य प्रतिमा का अनावरण किया। वैसे ही कार्यक्रम स्थल पर मौजूद लोगों में हर्ष की लहर दौड़ गयी। चारों ओर महाराजा अग्रसेन जी के नारे लगने लगे। अनावरण के बाद सभी अतिथियों ने प्रतिमा पर दुग्धाभिषेक एवं जलाभिषेक कर माल्यार्पण किया और अग्रसेन जी के बताए मार्ग पर चलने का संकल्प लिया। महाराजा अग्रसेन जी की प्रतिमा अनावरण से उत्साहित समाज एवं संगठन के प्रतिनिधियों ने भारी माला से सभी अतिथियों का स्वागत अभिनंदन किया।

इस अवसर पर महापौर नवीन जैन ने सभा में मौजूद सभी अतिथियों और लोगों को संबोधित करते हुए बताया कि आगरा शहर में महाराजा अग्रसेन की यह तीसरी बड़ी प्रतिमा है। खास बात यह है कि इस प्रतिमा में महाराजा अग्रसेन जी एक हाथ में तलवार लेकर, चेहरे पर शौर्य का तेज लिए हुए खड़े हैं। जिसे देखकर सहसा एक अलग ही गर्व और आनंद की अनुभूति होती है। महाराजा अग्रसेन जी की ऐसी प्रतिमा शायद ही प्रदेश में कहीं हो।

महापौर नवीन जैन ने सभी लोगों से कहा कि जिस तरह से अग्रसेन जी ने दूसरों की मदद करते हुए समाज का उत्थान करने पर जोर दिया था, उसी पर अमल करते हुए समय यह ध्यान रखना चाहिए यदि हमारे आसपास जरूरतमंद व्यक्ति या परिवार है तो आर्थिक रूप से मजबूत व संपन्न लोगों को मिलकर उसकी मदद जरूर करनी चाहिए।

महापौर नवीन जैन ने बताया कि तिकोना पार्क और प्रतिमा के निर्माण में लगभग 48 लाख 24 हज़ार रुपये की लागत आई है। पार्क की लागत 24 लाख 7 हज़ार और प्रतिमा की लागत 22 लाख 17 हज़ार है। महाराजा अग्रसेन की प्रतिमा अष्ट धातु की बनी हुई है।

इस मौके पर बल्केश्वर मंडल अध्यक्ष बृज किशोर अग्रवाल, प्रदीप अग्रवाल, अमित अग्रवाल ग्वाला, हरिओम बाबा, सुनील विकल, कौशल सिंघल, वीरेंद्र अग्रवाल, बंगालीमल अग्रवाल, सुरेश अग्रवाल, विनय अग्रवाल, नरेंद्र आर्य, रामू फतेहपुरिया, रूप किशोर अग्रवाल, बसंत गुप्ता डीजीसी, टी एन अग्रवाल, मुरारी प्रसाद अग्रवाल, विकास मोहन बंसल, मोहन सिंह लोधी, रवि शर्मा, जगदीश पचौरी, सपना जैन, प्रवीन जैन, रघु पंडित, संजय राय, ममता सिंघल, शीतल अग्रवाल, विनोद अग्रवाल, ममता शर्मा, पवन भदौरिया, मनीष साहू, नितेश अग्रवाल, शशांक अग्रवाल एवं भारी संख्या में समाज के सम्मानित जन मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Comment

%d bloggers like this: