बालश्रम की शिकायत पर कारखाना में मारा छापा, बच्चे को मुक्त करा मालिक के ख़िलाफ़ कार्यवाई

मथुरा। एक कारखाने में बालश्रम होने की सूचना पर चाइल्ड लाइन संस्था के पदाधिकारियों ने पुलिस के साथ मिलकर भार्गव गली स्थित कारखाने पर छापामार कार्यवाही को अंजाम दिया। इस दौरान टीम को मौके पर एक 16 वर्षीय बालक कार्य करता मिला। इस कारखाने में भगवान कृष्ण के मुकुट बनाने का कार्य होता था और यह कारखाना घर में संचालित किया जा रहा था। श्रम विभाग द्वारा बाल श्रम कानून के तहत कारखाना मालिक के खिलाफ कार्यवाही को अंजाम दिया गया।

चाइल्ड लाइन के कोऑर्डिनेटर नरेन्द्र परिहार का कहना था कि कुछ दिनों पहले संस्था के टोल फ्री नंबर 1098 पर सूचना प्राप्त हुई थी कि भार्गव गली थाना कोतवाली में एक घर में कुछ बच्चो से बाल श्रम कराया जा रहा है। इस कारखाने में 4 से 5 नाबालिग बच्चे काम करते हैं। इस सूचना पर पुलिस और श्रम विभाग को अवगत कराया गया और श्रम विभाग के अधिकारियों के साथ कार्यवाही को अंजाम दिया। इस कारखाने में एक नाबालिग लड़का मजदूरी करता हुआ मिला है।

श्रम विभाग के अधिकरियों ने बालश्रम के खिलाफ विशेष अभियान चलाने की बात कही है तो चाइल्ड लाइन संस्था भी बालश्रम के खिलाफ मुखर हो रही है।

About admin 1953 Articles
मून ब्रेकिंग एक ऐसा न्यूज़ चैनल है जिसकी कोशिश हर ख़बर या घटना की जानकारी पूरी सत्यता के साथ और जल्द से जल्द आप तक पहुँचाने की है। मून ब्रेकिंग की शुरुआत सितम्बर 2017 से हुई है। मून ब्रेकिंग आपको नेट के जरिये देश-दुनिया, क्राइम, राजनीति, लाइफस्टाइल और मनोरंजन आदि से जुड़ी पूरी जानकारी उपलब्ध करायेगा। साथ ही किसी घटना पर प्रतिक्रिया देने या आपकी आवाज़ बुलंद करने के लिए मून ब्रेकिंग एक साझा मंच भी प्रदान करता है।