विश्व कविता दिवस पर युवा कवयित्री इशिका बंसल को मिलीं तीन उपलब्धियां

आगरा। जीडी गोयनका पब्लिक स्कूल में 10वीं कक्षा की छात्रा और अपने काव्य-लेखन से राष्ट्रीय- अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सराहना प्राप्त कर चुकी युवा लेखिका इशिका बंसल को विश्व कविता दिवस पर एक साथ तीन उपहार मिले हैं। एक ओर हाल ही में डायमंड पॉकेट बुक्स द्वारा प्रकाशित उसके कविता संग्रह ‘माय डायरी एंड अदर पोयम्स’ की समीक्षा औथर्स प्रेस, दिल्ली द्वारा प्रकाशित ‘फिनोमेनल लिटरेचर’ और ऑनलाइन जनरल ‘एपिस्टेमी’ में प्रकाशित हुई है, वहीं गिल्ड ऑफ इंडियन इंग्लिश रायटर्स, एडिटर्स एंड क्रिटिक्स एवं ऑथर्स प्रेस, नई दिल्ली द्वारा संयुक्त रूप से प्रकाशित व सुप्रसिद्ध कवि-समीक्षक केवी डोमिनिक द्वारा मुख्य रूप से संपादित साझा काव्य संग्रह ‘म्यूज़ ऑफ़ नाउ पैराडिज्म’ में देश- विदेश के जाने-माने वरिष्ठ कवियों के साथ सबसे युवा रचनाकार के रूप में परिचय व फोटो सहित इशिका की ‘स्टेटमेंट ऑफ ए ट्री’ कविता प्रकाशित हुई है। इस कविता द्वारा हर परिस्थिति में आगे बढ़ने और जमीन से जुड़े रहने का संदेश पेड़ के माध्यम से इशिका ने दिया है। इस साझा संग्रह में आगरा के वरिष्ठ कवि राजीव खंडेलवाल की कविता ‘जॉब ट्रैकर’ को भी सम्मान पूर्ण स्थान मिला है।

गौरतलब है कि फिनोमिनल लिटरेचर में प्रकाशित समीक्षा शहीद भगत सिंह कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय के एसोसिएट प्रोफेसर चंद्रशेखर दुबे ने लिखी है और एपिस्टेमी में प्रकाशित समीक्षा वरिष्ठ कवि-समीक्षक अजु मुखोपाध्याय द्वारा लिखी गई है।

विश्व कविता दिवस के खास मौके पर बने इस संजोग से इशिका बहुत उत्साहित है। उसने अपनी उपलब्धियों का श्रेय अपने पथ प्रदर्शक वरिष्ठ कवि-समीक्षक राजीव खंडेलवाल को देते हुए उनका आभार जताया है।

About admin 4134 Articles
मून ब्रेकिंग एक ऐसा न्यूज़ चैनल है जिसकी कोशिश हर ख़बर या घटना की जानकारी पूरी सत्यता के साथ और जल्द से जल्द आप तक पहुँचाने की है। मून ब्रेकिंग की शुरुआत सितम्बर 2017 से हुई है। मून ब्रेकिंग आपको नेट के जरिये देश-दुनिया, क्राइम, राजनीति, लाइफस्टाइल और मनोरंजन आदि से जुड़ी पूरी जानकारी उपलब्ध करायेगा। साथ ही किसी घटना पर प्रतिक्रिया देने या आपकी आवाज़ बुलंद करने के लिए मून ब्रेकिंग एक साझा मंच भी प्रदान करता है।