Home आगरा एंटी रेबीज वैक्सीन लगवाने वालों की मरीजों की फिर बढ़ी संख्या, एक महीने में लग रहीं 50 हज़ार डोज़

एंटी रेबीज वैक्सीन लगवाने वालों की मरीजों की फिर बढ़ी संख्या, एक महीने में लग रहीं 50 हज़ार डोज़

by admin

Agra. आगरा के जिला अस्पताल में एक बार फिर से एंटी रेबीज वैक्सीन लगवाने वालों लोगों की भीड़ जुटने लगी है। एंटी रेबीज वैक्सीन की ओपीडी के बाहर मरीजों की लंबी-लंबी लाइनें लगी हुई है। आवारा स्वान और बंदरों द्वारा काटे जाने वाले लोगों को एंटी रेबीज वैक्सीन लगवाई जा रही है जिससे वह रेबीज का शिकार न हो।

1 महीने में 50 हज़ार डोज़

जिला अस्पताल के सीएमएस ए के अग्रवाल ने बताया कि प्रतिदिन लगभग 500 लोगों को एंटी रेबीज वैक्सीन जिला अस्पताल में लगाई जा रही है। एक मरीज को एक महीने के अंदर ही तीन बार डोज़ दी जाती है। इस हिसाब से महीने भर का आंकड़ा निकाला जाए तो लगभग 50000 से अधिक एंटी रेबीज वैक्सीन लग जाती है। किसी को बंदर या फिर आवारा स्वान द्वारा काटे जाने पर यह वैक्सीन लगाई जाती है जिससे उसे रैबीज न फैले। एंटी रेबीज वैक्सीन को लेकर व्यवस्थाओं को भी दुरुस्त बनाया गया है क्योंकि यह भी 24 घंटे दिए जाने वाली इमरजेंसी सेवा है।

विदेशी पर्यटक भी आ रहे हैं सामने

सीएमएस ए के अग्रवाल ने बताया कि जिन पर्यटकों को ताजमहल में खूंखार बंदर अपना निशाना बना रहे हैं। ऐसे पर्यटक भी आगरा के जिला अस्पताल में एंटी रेबीज वैक्सीन लगवाने के लिए पहुंच रहे हैं। एंटी रेबीज वैक्सीन के लिए देशी विदेशी पर्यटक के लिए भी पर्चा बनवाना जरूरी है, तब उसे एंटी रेबीज वैक्सीन लगाई जाएगी।

मंगाई गई है एंटी रेबीज वैक्सीन

लगातार एंटी रेबीज मरीजों की संख्या बढ़ने से एंटी रेबीज वैक्सीन की भी डिमांड बढ़ गई थी। इसीलिए उन्होंने विमान भेजकर लखनऊ से एंटी रेबीज वैक्सीन मंगवा ली है। अब उनके पास लगभग 2 महीने का स्टॉक है और आराम से लोगों को एंटी रेबीज वैक्सीन लगाई जा सकती है।

Related Articles

Leave a Comment

%d bloggers like this: