Home आगरा घर से प्रोडक्ट उठाकर दूसरे शहरों में डिलीवरी करेगी ‘जॉइंट पार्सल प्रोडक्ट’ योजना, छोटे व्यापारियों को होगा लाभ

घर से प्रोडक्ट उठाकर दूसरे शहरों में डिलीवरी करेगी ‘जॉइंट पार्सल प्रोडक्ट’ योजना, छोटे व्यापारियों को होगा लाभ

by admin

Agra. छोटे से छोटे व्यापारी का प्रोडक्ट भी आसानी से एक शहर से दूसरे शहर तक पहुंच सके। इसके लिए मिनिस्ट्री ऑफ रेलवे और डिपार्टमेंट ऑफ पोस्ट यानी डाक विभाग मिलकर संयुक्त योजना लेकर आ रहा है। इस योजना को ‘जॉइंट पार्सल प्रोडक्ट’ नाम दिया गया है। इस योजना पर दोनों ही डिपार्टमेंट मिलकर काम कर रहे हैं और जल्द ही इस योजना को अमलीजामा पहनाकर इसे आम व्यक्ति के साथ-साथ छोटे व्यापारियों के लिए शुरू कर दिया जाएगा।

क्या है जॉइंट पार्सल प्रोडक्ट योजना

जॉइंट पार्सल प्रोडक्ट योजना मिनिस्ट्री ऑफ रेलवे और डिपार्टमेंट ऑफ पोस्ट का संयुक्त योजना है। इस योजना के माध्यम से आपके पार्सल को घर से ले जाया जाएगा और जिस शहर में पहुंचाना है, वहां तक डिलीवरी हो जाएगी। आपको बताते चलें कि रेलवे पार्सल के माध्यम से आपके सामान को एक स्थान से दूसरे स्थान तक भेजता है लेकिन इस योजना के अंतर्गत रेलवे डाक विभाग के माध्यम से आपके पार्सल को आपके घर से उठाएगा और जिस शहर में जिस व्यक्ति के पास पहुंचाना है तो उसे डाक विभाग का कर्मचारी ही पहुंच आएगा। यानी आपको अपना पार्सल रेलवे के पार्सल ऑफिस में लाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

छोटे व्यापारियों का रखा ध्यान

आगरा रेल मंडल की पीआरओ प्रशस्ति श्रीवास्तव ने बताया कि इस योजना को छोटे व्यापारियों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। उन्होंने बताया कि आगरा शहर में पेठे, जूते और हैंडीक्राफ्ट की वस्तुएं प्रसिद्ध है। इनके छोटे व्यापारी भी भारी संख्या में है। इन व्यापारियों के वस्तुओं को ही रियायती दरों में अन्य शहरों में पहुंचाने के लिए इस पूरी योजना को अमलीजामा पहनाया जा रहा है। इस योजना पर तेजी के साथ काम चल रहा है।

Related Articles

Leave a Comment

%d bloggers like this: