आगरा कैंट स्टेशन पर बनेगा डिजिटल रेलवे म्यूज़ियम, ये सुविधाएं भी होंगी शुरू

आगरा। देश के बेहतरीन रेलवे स्टेशनों में शुमार आगरा कैंट रेलवे स्टेशन को ओर बेहतर व अत्याधुनिक सुविधाओं से लेस करने की कवायदें की जा रही है। एक तरफ रेलवे विभाग अत्याधुनिक सुविधाओं को धरातल पर ला रहा है तो दूसरी ओर रेल यात्रियों को रेलवे के इतिहास और ट्रेनों से जुड़ी हुई तमाम जानकारी देने के लिए आगरा कैंट स्टेशन पर डिजिटल म्यूज़ियम बनाने की कवायदें की जा रही है।

आगरा रेल मंडल की ओर से डिजिटल म्यूज़ियम को रेल विरासत नाम दिया गया है। इस म्यूज़ियम में कई एलईडी लगाई जाएगी जिनके माध्यम से रेलवे का इतिहास दिखाया जाएगा। इतना ही नही यात्रियों में ट्रेनों में दी जानेवाली सुविधाओं, रिजर्वेशन व अन्य सुविधाओं को दर्शाया जाएगा जिसकी हर जानकारी यात्री तक पहुँच सके।
आगरा कैंट स्टेशन पर डिजिटल म्यूज़ियम बनाये जाने को लेकर डीआरएम रंजन यादव ने अधिनिस्थ अधिकारियों के साथ बैठक की और डिजिटल म्यूज़ियम रेल विरासत को लेकर गहनता से चर्चा की गयी।

उत्तर मध्य रेलवे के प्रतिदिन 25 हजार से ज्यादा फुटफॉल वाले स्टेशनों को अत्याधुनिक सुविधाओं से सुस्सजित किया जा रहा है। आगरा कैंट स्टेशन भी इस श्रेणी में शामिल है। स्टेशन पर एस्कलेटर, लिफ्ट, एक्सीक्यूटिव लाउंज, रेल ढाबा बनाया जा रहा है तो कही सिक्योरिटी सिस्टम को भी दुरुस्त किया गया है।

डीआरएम रंजन यादव का कहना है कि डिजिटल रेल म्यूज़ियम बनाये जाने का काम जल्द ही कैंट स्टेशन पर जल्द ही शुरु हो जाएगा। मथुरा में भी इसका प्रस्ताव है। इसके अलावा सर्कुलेटिंग एरिया का विस्तार किया जा रहा है। कैंट स्टेशन पर पार्सलघर और रेलवे कोर्ट को नए भवनों में शिफ्ट किया जा रहा है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*