Home agra घर-घर दस्तक देंगी आशा, संचारी रोगों से बचाव के बताएंगी तरीके, जानेंगी सेहत का हाल

घर-घर दस्तक देंगी आशा, संचारी रोगों से बचाव के बताएंगी तरीके, जानेंगी सेहत का हाल

by admin
Asha will knock from door to door, will tell ways to prevent communicable diseases, will know the condition of health

आगरा। जनपद में दस्तक अभियान का आगाज शनिवार से हो गया, जो 31 जुलाई तक चलेगा। अभियान के दौरान आशा कार्यकर्ता घर-घर जाकर दस्तक देंगी और मलेरिया, डेंगू, टीबी जैसे रोगों के लक्षण मिलने पर मरीजों की स्क्रीनिंग करेगीं।

जनपद में दस्तक अभियान का आगाज शनिवार से हो गया, जो 31 जुलाई तक चलेगा। अभियान के दौरान आशा कार्यकर्ता घर-घर जाकर दस्तक देंगी और मलेरिया, डेंगू, टीबी जैसे रोगों के लक्षण मिलने पर मरीजों की स्क्रीनिंग करेगीं। अगर किसी के घर के पास मच्छर पनप रहे हैं तो उसकी भी रिपोर्ट देंगी।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान के अंतर्गत शनिवार से दस्तक अभियान शुरू हो चुका है। आशा कार्यकर्ता घर-घर जाकर लोगों से उनकी सेहत का हाल पूछेंगी। यदि किसी में कोई लक्षण दिखता है तो उसकी स्क्रीनिंग करके जांच की जाएगी और जाँच में बीमारी की पुष्टि होने पर उपचार किया जाएगा।

जिला मलेरिया अधिकारी नीरज कुमार ने बताया कि आशा कार्यकर्ताओं का सुपरविजन करने के लिए एएनएम, हेल्थ सुपरवाइजर, बेसिक हेल्थ वर्कर्स को भी लगाया गया है। उन्होंने बताया कि आशा घर-घर जाकर परिवार के लोगों से मलेरिया, टीबी, सर्दी, जुकाम व बुखार से संबंधित सवाल पूछेंगी। इसी के साथ वह यह भी जानकारी लेंगी की घर में कोई अति कुपोषित बच्चा तो नहीं है। अगर किसी में बीमारी के लक्षण मिलते है या कोई अति कुपोषित बच्चा मिलता है तो इसकी सूचना वह संबंधित ब्लॉक के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी को देंगी। संबंधित विभाग सूचना के आधार पर आगे की कार्रवाई करेगा।

उन्होंने बताया कि अगर किसी घर के पास जल जमाव है तथा वहां पर लार्वा पैदा हो रहा है तो इसकी भी सूचना आशा देंगी। सूचना के बाद मलेरिया विभाग वहां का निरीक्षण कर जल निकासी, दवा के छिड़काव आदि की व्यवस्था संबंधित से कराएगा। अभियान की जिला स्तर पर प्रतिदिन समीक्षा कर कमियों को दूर किया जाएगा। अगर किसी को बुखार के लक्षण हों तो आशा कार्यकर्ता से छिपाए नहीं, बल्कि खुल कर बताएं। बुखार का समय से पता चल जाने से जांच कर सही दिशा में इलाज हो सकता है।

संचारी रोगों से बचाव के लिए इनका रखें ध्यान

-घरों के आस-पास साफ-सफाई रखें
-मच्छर से बचने के लिए पूरी आस्तीन के कपड़े पहनें
-स्वच्छ पेयजल ही इस्तेमाल करें
-आस-पास जलजमाव ने होने दें
-व्यक्तिगत साफ-सफाई का ध्यान रखें

Related Articles

Leave a Comment

%d bloggers like this: