ताज़महल सहित अन्य ऐतिहासिक स्मारकों को लेकर आगरा प्रशासन ने लिया ये फ़ैसला

आगरा। आगरा प्रशासन ने कोरोना संक्रमण से बचाव के दृष्टिगत 6 जुलाई यानि सोमवार से ताजमहल सहित अन्य ऐतिहासिक स्मारकों को ना खोलने का निर्णय लिया है। लिहाजा पर्यटकों को ताजमहल का दीदार करने के लिए अभी और इंतजार करना होगा। गौरतलब है कि कल 6 जुलाई से देश के सभी ऐतिहासिक व संरक्षित स्मारकों को खोले जाने की अनुमति मिल चुकी है लेकिन आगरा प्रशासन की स्वास्थ्य विभाग और एएसआई के साथ हुई बैठक में एहतियातन तौर पर सभी संरक्षित स्मारकों को बंद करने का फैसला लिया गया है।

आगरा जिला प्रशासन की इस बैठक में प्रतिदिन लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामले का मुद्दा रखा गया जिसमें कहा गया कि विगत 4 दिनों में कोरोना के 55 संक्रमित मरीज सामने आए हैं और वर्तमान में 71 कंटेनमेंट जोन एक्टिव है। ऐतिहासिक स्मारक ताजमहल थाना ताजगंज क्षेत्र के अंतर्गत स्थित है जो वर्तमान में कंटेनमेंट जोन एवं बफर जोन की जद में आ रहा है। इसी प्रकार सिकंदरा, एत्माद्दौला, फतेहपुर सीकरी, आगरा किला इत्यादि स्मारक को भी बफर जोन का पार्ट माना गया है। उक्त स्मारकों को खोले जाने पर पर्यटकों के आवागमन से कोरोना संक्रमण से फैलने की संभावना जताई गई।

इसलिए बैठक के अंत में जिला प्रशासन नए यह तय किया कि जनहित में आगरा जनपद के सभी स्मारकों को अभी खोला जाना उचित नहीं होगा।

About admin 4357 Articles
मून ब्रेकिंग एक ऐसा न्यूज़ चैनल है जिसकी कोशिश हर ख़बर या घटना की जानकारी पूरी सत्यता के साथ और जल्द से जल्द आप तक पहुँचाने की है। मून ब्रेकिंग की शुरुआत सितम्बर 2017 से हुई है। मून ब्रेकिंग आपको नेट के जरिये देश-दुनिया, क्राइम, राजनीति, लाइफस्टाइल और मनोरंजन आदि से जुड़ी पूरी जानकारी उपलब्ध करायेगा। साथ ही किसी घटना पर प्रतिक्रिया देने या आपकी आवाज़ बुलंद करने के लिए मून ब्रेकिंग एक साझा मंच भी प्रदान करता है।