Home » आज के दौर में शुगरिंग बन चुकी धूम्रपान की तरह आदत: प्रशांत देसाई

आज के दौर में शुगरिंग बन चुकी धूम्रपान की तरह आदत: प्रशांत देसाई

by pawan sharma
  • स्पाइसी शुगर संस्था ने आयोजित की अनलॉक योर बेस्ट हेल्थ विषय पर कार्यशाला
  • मुंबई से आए हेल्थ एंड डाइट एक्सपर्ट प्रशांत देसाई ने दिए स्वस्थ रहने के टिप्स
  • बोले, अच्छी नींद है अच्छी सेहत की पहचान, गहरी नींद और सपने रखते हैं स्वस्थ

आगरा। कुछ मीठा हो जाए की आदत आज धूम्रपान की तरह हो चुकी है। शरीर को दिनभर में मात्र 5 ग्राम शुगर चाहिए लेकिन इसमें 2 ग्राम की अधिकता डायबिटीज बन जाती है और 2 ग्राम की कमी आपको कोमा में ले जा सकती है इसलिए संतुलन जरूरी है। इसी तरह की स्वास्थ और सही खानपान की आदत पर यह जानकारी दी मुंबई से आए हेल्थ एंड डाइट एक्सपर्ट प्रशांत देसाई ने।

गुरुवार को संजय प्लेस स्थित होटल फेयर फील्ड बाय मैरियट में स्पाइसी शुगर संस्था द्वारा अनलॉक योर बेस्ट हेल्थ विषय पर कार्यशाला आयोजित की गई।
संस्थापक पूनम सचदेवा, चांदनी ग्रोवर, पावनी सचदेवा ने कार्यशाला के मुख्य वक्ता प्रशांत देसाई का स्वागत किया। पुष्पा पोपटानी ने हेल्थी फ़ूड बास्केट देकर मुख्य वक्ता का सम्मान किया।

कार्यशाला का शुभारम्भ कोलकाता रेप कांड की पीड़िता को श्रद्धांजलि देकर किया गया। संस्थापक पूनम सचदेवा ने कहा कि ऐसी दुर्घटनाओं को रोकने के बेटों को संस्कारित करना शुरू करें, तभी हालात बदल सकते हैं।

कार्यशाला के द्वितीय सत्र में मुख्य वक्ता प्रशांत देसाई ने अच्छी नींद सेहत की कुंजी बताया। उन्होंने कहा कि पूरे विश्व में अनिंद्रा महामारी की तरह हो चुकी है। अच्छी नींद और सपने रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं। इसके बाद संस्थापक पूनम सचदेवा ने प्रश्नोत्तरी का दौर आरंभ किया। उन्होंने सेहत से जुड़ी भ्रांति और तथ्यों पर आधारित प्रश्न पूछे। कहा कि महिला और पुरुष में कौन अधिक जीता है? एक्सपर्ट ने कहा जीती महिला अधिक हैं लेकिन बीमार भी अधिक होती हैं। बीमारियों को कैसे रोक सकते हैं प्रश्न पर उत्तर मिला कि नींद, 60 मिनट की वॉक, प्रोटीन डाइट लें और शुगर युक्त पेय का सेवन न करें।

सदस्यों से मुख्य वक्ता ने प्रश्न भी किए और उपहार भी भेंट किए, जिसमें हरबानी प्रथम रही। कोमिला, अंजली, अनुप्रिया, अंजली गोयल, पुष्पा पोपटानी, गरिमा, सोनाली खंडेलवाल, रुचि, शालिनी, दिव्या, रानी, रोली सिन्हा, शिल्पा भाटिया, प्रीति गुप्ता ने सेहत से जुड़े प्रश्न किए। संस्थापक पूनम सचदेवा ने मुख्य वक्ता प्रशांत देसाई का परिचय देते हुए कहा कि प्रशांत देसाई एक स्वास्थ्य प्रभावक हैं, जिनका उद्देश्य आपको फिट रहने, दीर्घायु होने और रोग मुक्त रहने में मदद करना है।

प्रशांत ने स्टैनफोर्ड स्कूल ऑफ मेडिसिन से पोषण विज्ञान, व्यायाम फिजियोलॉजी और आंत स्वास्थ्य एवं माइक्रोबायोम में स्नातक किया है। उन्होंने हार्वर्ड मेडिकल स्कूल से लाइफस्टाइल मेडिसिन की भी शिक्षा ली है। प्रशांत ने जेसिका इनचास्पे के जीजी प्रो से ग्लूकोज से संबंधित सभी विषयों की कोचिंग भी ली है। उन्होंने कहा कि संस्था की सदस्यों ने कार्यशाला में जाना कि अपना डाइट चार्ट स्वयं खुद बनाएं और स्वस्थ रहें।

इस अवसर पर शिखा जैन, सिमरन अवतानी, अर्चना, अंशुल, बानी, डॉली, हरमीत, बुलबुल, मंजू, मिनी, एकता, ज्योति, नीरू, रश्मि, प्राची, मोनिका, राधिका, शुभ्रा, स्नेहा, वर्तिका, स्वाति आदि उपस्थित रहीं।

Related Articles

Leave a Comment