Home » उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के सामने आगरा में फूड पार्क की रखी मांग

उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के सामने आगरा में फूड पार्क की रखी मांग

by pawan sharma
  • आगरा आगमन पर चैंबर ऑफ फूड प्रोसेसिंग इंडस्टरीज एसोसिएशन के प्रतिनिधि मंडल ने की भेंट , फूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्री के संगठित विकास के लिए दिए सुझाव
  • ओडीओपी योजना में आगरा के पेठा उद्योग को सम्मिलित करने की मांग के साथ फूड प्रोसेसिंग इंडस्टरीज के विकास की समस्याएं और उससे संबंधित दिए सुझाव

आगरा। चैंबर ऑफ़ फ़ूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्रीज एसोसिएशन की प्रतिनिधिमंडल ने बुधवार को आगरा आगमन पर उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के समक्ष जिले में फूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्रीज के विकास और उत्थान को लेकर समस्याओं के साथ सुझाव दिए। प्रतिनिधि मंडल में कार्यकारी अध्यक्ष राजकुमार भगत, संगठन के महासचिव अनुज सिंघल, सचिव विकास चतुर्वेदी, अमित गोयल, जय अग्रवाल प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

फूड इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के कार्यकारी अध्यक्ष राजकुमार भगत ने उपमुख्यमंत्री को संगठन का मांग पत्र भी दिया। उन्होंने बताया कि ज्ञापन में मांग रखी गई कि फूड प्रोसेसिंग उद्योगों को क्लस्टर (संगठित) फॉर्मेट में लगाने के लिए आगरा में फूड पार्क की स्थापना की जाए। एक जिला एक उत्पाद योजना के तहत आगरा के प्रमुख पेठा उद्योग को इसमें सम्मिलित किया जाए ताकि विशेष लाभ और विशेष दर्जा इस उद्योग को मिल सके अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गिरी का पेठा अपनी एक पहचान रखता है। सरकार द्वारा फूड सेफ्टी के मानकों को व्यवहारिक एवं उद्योग हित में बनाने की आवश्यकता है वर्तमान में खेती कृषि के अंदर अत्यधिक कीटनाशक प्रयोग के कारण खाद्य सुरक्षा के मानकों को पूरा कर पाना कठिन हो रहा है ऐसी स्थिति में खाद्य सुरक्षा को लेकर व्यवहारिक कार्य योजनाएं बनाई जाए और प्रदेश में ऑर्गेनिक खेती को बढ़ावा दिया जाए।

फूड प्रोसेसिंग क्षेत्र के निर्यात नीति के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के फूड प्रोसेसिंग उद्योग को निर्यात के लिए प्रोत्साहित की कार्य योजना बनाई जाए। फूड प्रोसेसिंग उद्योग को उत्तर प्रदेश में विकसित करने की दृष्टिकोण से उद्योगों को आर्थिक सहायता सब्सिडी के साथ उपलब्ध कराई जाए।

Related Articles

Leave a Comment