नहर में पानी की जगह गूँज रहे हैं वेद मन्त्र, जाने क्यों

एत्मादपुर क्षेत्र के गांव खाण्डा के पास नहर में पिछले चार दिनों से किसान धरने पर बैठे हुए हैं। एत्मादपुर की सहपऊ रजवाह नहर में पानी न आने की बजह से किसान धरने पर बैठे हैं। जहां नहर विभाग के अधिकारियों की बुद्धि शुद्धि के लिए किसानों ने हवन किया। जिस नहर में कभी पानी पूरे साल भरा रहता था और उस पानी से किसान अपनी फसल की सिचाई करते थे आज वही नहर वेद मंत्रों के उच्चारण से गूंज रहा था। कारण था कि बम्बे में पानी न आना।

एत्मादपुर तहसील क्षेत्र के गांव खाण्डा के पास नहर में किसान सपा नेता दिनेश यादव के नेतृत्व में 4 दिन से लगातार अनिश्चित कालीन धरने पर बैठे हैं। कारण है प्रदेश सरकार और नहर विभाग के अधिकारियों की उदासीनता। पिछले एक महीने से न तो नहर की सफाई हुई है ओर न ही पानी छोड़ा गया है। किसानों का कहना है कि इस समय फसल बोने के लिए पानी अति आवश्यकता है लेकिन नहर विभाग है कि अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा। यहां तक कि सम्बन्धित विभाग के अधिकारी किसानों से बात तक करने को तैयार नही होता। जिससे तंग आकर किसान धरने को मजबूर हुए हैं। धरने के चैथे दिन किसानों ने नहर विभाग के अधिकारियों की बुद्धि सुद्धि के लिए वेद मंत्रों के साथ हवन किया।

ऐसा नहीं है कि किसानो ने इस समस्या को किसी अधिकारी से न कहा हो बल्कि सपा नेता दिनेश यादव के नेतृत्व में किसान विभाग के अधिशासी अभियंता से भी गुहार लगा चुके हैं। यहां तक कि कुछ दिनों पहले किसानों की शिकायत के बाद उपजिलाधिकारी एत्मादपुर ने नहर विभाग के अधिशासी अभियंता से बात कर बताया था कि सात नबंवर तक पानी टेल तक पहुंच जाएगा लेकिन आज भी टेल तो क्या हैड तक भी नहीं आया है। अब अधिकारी वही पुराना राग अलाप रहे हैं कि जल्द पानी नहरों में आ जाएगा। अब देखने वाली बात होती है कि देष के अन्नदाता को कब तक अन्न पैदा करने के लिए सिंचित जल मुहैया हो पाता है।

रिपोर्ट – पवन शर्मा (एत्मादपुर)

About admin 4992 Articles
मून ब्रेकिंग एक ऐसा न्यूज़ चैनल है जिसकी कोशिश हर ख़बर या घटना की जानकारी पूरी सत्यता के साथ और जल्द से जल्द आप तक पहुँचाने की है। मून ब्रेकिंग की शुरुआत सितम्बर 2017 से हुई है। मून ब्रेकिंग आपको नेट के जरिये देश-दुनिया, क्राइम, राजनीति, लाइफस्टाइल और मनोरंजन आदि से जुड़ी पूरी जानकारी उपलब्ध करायेगा। साथ ही किसी घटना पर प्रतिक्रिया देने या आपकी आवाज़ बुलंद करने के लिए मून ब्रेकिंग एक साझा मंच भी प्रदान करता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*