माटी कला को बढ़ावा देने के साथ चीन को नुकसान पहुंचाने के लिए योगी सरकार ने उठाया ये कदम

आगरा। मिट्टी से सामान बनाने वालों को बढ़ावा देने के लिए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। प्रदेश की योगी सरकार ने माटी कला बोर्ड का गठन किया है जिसके माध्यम से मिट्टी के सामान बनाने वालों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। मिट्टी के सामान बनाने वाले भी हाईटेक हो चले है। अब लकड़ी के चाक के बजाय इलेक्ट्रॉनिक चाक से बने मिट्टी के सामान मिलेंगे।

गुरुवार को उत्तर प्रदेश सरकार के लघु उद्योग राज्यमंत्री चौधरी उदयभान सिंह ने विकास भवन पर आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान मिट्टी के सामान बनाने वालों को इलेक्ट्रॉनिक चाक का वितरण किया। 16 लोगों को इलेक्ट्रॉनिक चाक दिये गए। इस दौरान इलेक्ट्रॉनिक चाक का प्रदर्शन भी किया गया जिसमें इलेक्ट्रॉनिक चाक पर गमला बनाकर दिखाया गया।

राज्यमंत्री चौधरी उदय भान सिंह का कहना था सरकार का यह बड़ा कदम है, इससे हम चीन को टक्कर दे सकेंगे।

माटी कला बोर्ड के अध्यक्ष धर्मवीर प्रजापति और माटी कला के सदस्य भगवानदास दक्ष का कहना था कि इलेक्ट्रॉनिक चाक का फायदा लोगों को मिलेगा। मिट्टी के सामान बनाने वाले लोग अब आसानी से और जल्दी बर्तन बना सकेंगे। इस समय छोटे कारोबार को बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठाए गए हैं जिससे चीन को बड़ा नुकसान होगा लेकिन भारत को फायदा पहुँचेगा।

मुख्य विकास अधिकारी जे रीभा का कहना था कि माटी कला का काम करने वालों को प्रोत्साहित किया जा रहा है जिससे इस कला को जीवित रखा जा सके। मिट्टी के सामान बनाकर अपनी जीविका चलाने वाले लोगों की देखभाल भी की जाएगी। भारत में माटी कला का कारोबार प्राचीन काल से चला आ रहा है लेकिन धीरे-धीरे यह कला लुप्त होती चली जा रही है। मिट्टी के तमाम सारे सामान चीन से आयात होते हैं लेकिन अब प्रदेश की योगी सरकार ने माटी कला को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाएं तैयार की हैं जहां मिट्टी के सामानों को पकाने के लिए भी गैस की भट्टियां भी दी जाएंगी, साथ ही कारोबार को बढ़ाने के लिए लोन के आवेदन भी मांगे गए है।

About admin 4343 Articles
मून ब्रेकिंग एक ऐसा न्यूज़ चैनल है जिसकी कोशिश हर ख़बर या घटना की जानकारी पूरी सत्यता के साथ और जल्द से जल्द आप तक पहुँचाने की है। मून ब्रेकिंग की शुरुआत सितम्बर 2017 से हुई है। मून ब्रेकिंग आपको नेट के जरिये देश-दुनिया, क्राइम, राजनीति, लाइफस्टाइल और मनोरंजन आदि से जुड़ी पूरी जानकारी उपलब्ध करायेगा। साथ ही किसी घटना पर प्रतिक्रिया देने या आपकी आवाज़ बुलंद करने के लिए मून ब्रेकिंग एक साझा मंच भी प्रदान करता है।