Home प्रदेश ‘हैंडीक्राफ्ट उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए खोला जाए विश्व स्तरीय एग्जीबिशन सेंटर व प्रशिक्षण केंद्र’

‘हैंडीक्राफ्ट उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए खोला जाए विश्व स्तरीय एग्जीबिशन सेंटर व प्रशिक्षण केंद्र’

by admin
'World class exhibition center and training center should be opened to promote handicraft production'
Spread the love

आगरा। ताजनगरी में स्टोन और मार्बल हैंडीक्राफ्ट का उत्पादन बड़े पैमाने पर होता है। इसका निर्यात आगरा से संपूर्ण विश्व में किया जाता है। स्टोन हैंडीक्राफ्ट को बढ़ावा देने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार ने भी इसे ओडीओपी योजना में शामिल किया है। अब जरूरत है कि इस उद्योग को और मजबूती प्रदान करने के लिए उद्यमियों की वर्षों पुरानी माँग को ध्यान में रखते हुए आगरा में स्टोन हैंडीक्राफ्ट का विश्व स्तरीय एग्जीबिशन सेंटर बनाया जाए। साथ ही, हैंडीक्राफ्ट कारीगरों के प्रशिक्षण के लिए ट्रेनिंग सेंटर और आधुनिक ऑडिटोरियम भी स्थापित किया जाए।

रविवार रात फतेहाबाद मार्ग स्थित होटल क्लार्क शिराज में हैंडीक्राफ्ट एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन-आगरा की 12वीं एनुअल जनरल मीट में विशिष्ट अतिथि के रुप में उपस्थित प्रदेश सरकार के एमएसएमई एवं निर्यात प्रोत्साहन राज्य मंत्री चौधरी उदयभान सिंह को इस आशय का ज्ञापन दिया गया। इस दौरान केंद्रीय विधि एवं न्याय राज्यमंत्री व सांसद प्रो. एसपी सिंह बघेल और लघु उद्योग निगम लिमिटेड, उत्तर प्रदेश सरकार के उपाध्यक्ष राकेश गर्ग भी प्रमुख रूप से मौजूद रहे। सचिव डॉ. एसके त्यागी ने स्वागत भाषण दिया।

'World class exhibition center and training center should be opened to promote handicraft production'

हस्तशिल्प उद्योगों का होगा विकास

एसोसिएशन के अध्यक्ष रजत अस्थाना ने इस मौके पर कहा कि आगरा में विश्व स्तरीय एग्जिबिशन सेंटर और मार्ट की स्थापना होने से न केवल स्टोन हैंडीक्राफ्ट या मार्बल हैंडीक्राफ्ट को बढ़ावा मिलेगा बल्कि इससे जरी और कढ़ाई समेत अन्य हस्तशिल्प उत्पादों के उद्योग का भी चहुँमुखी विकास होगा। उन्होंने जीएसटी रिफंड की समस्या को हल करने की माँग भी की।

इन्हें मिला सम्मान

कार्यक्रम में ताजनगरी के हैंडीक्राफ्ट उद्यमी भास्कर शर्मा (शर्मा आर्टिस्टिक स्टोन गैलरी), सुश्री शीनू (आर्टिफैक्ट डेकोर) और अनुराग मित्तल (पुष्पांजलि फेयर ट्रेड) को राज्य स्तर पर निर्यात के क्षेत्र में अवार्ड प्राप्त कर आगरा का नाम रोशन करने के लिए एसोसिएशन द्वारा सम्मानित किया गया।

ये भी रहे शामिल

समारोह में हैंडीक्राफ्ट्स एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन-आगरा के संरक्षक एके गुप्ता, उपाध्यक्ष प्रथम अनुराग मित्तल, उपाध्यक्ष द्वितीय गोविंद प्रसाद सिंघल, कोषाध्यक्ष रोहित गोयल, सचिव डॉ. एसके त्यागी, उप सचिव अनुज मित्तल, समन्वयक एससी अग्रवाल, कार्यकारिणी सदस्य विपनेश त्यागी, मुनीष गुप्ता और अनिल कुमार वर्मा प्रमुख रूप से शामिल रहे। समारोह का संचालन राजेश अग्रवाल ने किया।

Related Articles