जहां महिलाओं का होता है सम्मान, वहीं समाज का होता है विकास

फतेहाबाद। समाज में महिलाएं ही स्वयं की दुश्मन है जिसके कारण हमारे समाज में बहुत लड़ाई झगड़ा होता रहता है। इसलिए इन सब झगड़ों को खत्म करना है तो एक महिला दूसरी महिला का सम्मान करें, एक दूसरे की इज्जत एवं सहयोग करें जिससे समाज में उसका नाम होगा और समाज का विकास होगा। उक्त उद्गार मंगलवार को देवलाल उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय डंडनियापुरा में आगरा कैथोलिक डायसिस समाज सेवा संस्था द्वारा महिला दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में उप जिलाधिकारी एम. अरुन्मोली ने व्यक्त किये।

उन्होंने कहा कि हमारे यहां ज्यादातर लोग बच्चों के स्वास्थ्य के प्रति ध्यान नहीं देते जिससे बच्चों का मानसिक एवं शारीरिक विकास नहीं हो पाता। इसलिए अपने बच्चों को समय समय पर टीकाकरण एवं खानपान का विशेष ध्यान रखना है। आज के बच्चे कल का भविष्य है।

संस्था के निदेशक फादर शिबू कुरियाकोश ने कहा कि समाज की महान महिलाओं को सम्मान देने के लिए अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस को पूरे विश्व में मनाया जाता है। लैगिंक समानता लाने के लिए महिलाओं का सशक्तिकरण बहुत जरूरी है। उन समाजों का विकास बहुत अच्छी तरह से होता है जहां महिलाओं को एक समान सम्मान दिया जाता है। अधिकांश परंपरागत लोगों को लगता है कि महिलाओं को घर के कामों तक ही सीमित रखा जाना चाहिए और बाहर के कामकाज के लिए कदम नहीं उठाना चाहिए लेकिन आज महिलाओं के पास पुरुषों जितनी समान क्षमता है, बशर्ते उन पर भरोसा किया जाए।

इस अवसर पर वनक्षेत्राधिकारी प्रेमनाथ तिवारी, प्रधान मनोज कौशिक, फादर सन्तागोराज, बलराम सिंह, गवेन्द्र सिंह,सिस्टर वेरोनिका, जेम्स, नरेश, रमन कुमार, रंजीत मसीह आदि ने विचार व्यक्त किए।

About admin 3490 Articles
मून ब्रेकिंग एक ऐसा न्यूज़ चैनल है जिसकी कोशिश हर ख़बर या घटना की जानकारी पूरी सत्यता के साथ और जल्द से जल्द आप तक पहुँचाने की है। मून ब्रेकिंग की शुरुआत सितम्बर 2017 से हुई है। मून ब्रेकिंग आपको नेट के जरिये देश-दुनिया, क्राइम, राजनीति, लाइफस्टाइल और मनोरंजन आदि से जुड़ी पूरी जानकारी उपलब्ध करायेगा। साथ ही किसी घटना पर प्रतिक्रिया देने या आपकी आवाज़ बुलंद करने के लिए मून ब्रेकिंग एक साझा मंच भी प्रदान करता है।