ऑनलाइन शिक्षा के लिए दृष्टि बाधित छात्र ने मांगी मदद, चाइल्डलाइन संस्था ने की सहयोग की अपील

मथुरा। वर्तमान में कोरोना काल के चलते हुए सभी विधालय एवं शिक्षण संस्थान बंद हैं जिस कारण से बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा दी जा रही है किन्तु कुछ बच्चे ऐसे भी हैं जिनकी आर्थिक स्थिति मजबूत नहीं है और उनके पास ऑनलाइन शिक्षा ग्रहण करने के लिए कोई भी साधन नहीं है। ऐसी ही एक सूचना थाना मांट क्षेत्र के गांव भद्रबन से चाइल्डलाइन के टोल फ्री नंबर 1098 पर दी गई थी। सूचना पाकर चाइल्डलाइन टीम उक्त पते पर विजिट करने गए तब एक दृष्टि बाधित बच्चे ने बताया कि वह वृंदावन के परमेश्वरी देवी धानुका विद्यालय में कक्षा 7 का विद्यार्थी है और उसका भाई कक्षा 2 तथा बहन कक्षा 7 की छात्रा है। उनके परिवार की आर्थिक स्थिति बहुत खराब है उनके पास ऑनलाइन शिक्षा ग्रहण करने के लिए ना तो कोई स्मार्टफोन है और ना ही कोई कंप्यूटर की व्यवस्था है। इस कारण उनके स्कूलों द्वारा ऑनलाइन शिक्षा कराए जाने की वजह से उनको शिक्षा ग्रहण करने में बहुत परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

चाइल्डलाइन कॉर्डिनेटर नरेंद्र परिहार ने बताया कि उक्त बच्चों की सूचना लिखित पत्र के माध्यम से जिलाधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक, बाल कल्याण समिति को और अन्य समाजसेवियों को दी जाएगी जिससे उक्त बच्चों की ऑनलाइन शिक्षा सुचारू रखने में मदद की जा सके। चाइल्ड लाइन द्वारा ऐसे बच्चों की मदद हेतु आमजन से भी आवाहन किया गया है कि इन बच्चों की सहायता करने हेतु चाइल्ड लाइन से सम्पर्क कर सकते हैं।

About admin 4357 Articles
मून ब्रेकिंग एक ऐसा न्यूज़ चैनल है जिसकी कोशिश हर ख़बर या घटना की जानकारी पूरी सत्यता के साथ और जल्द से जल्द आप तक पहुँचाने की है। मून ब्रेकिंग की शुरुआत सितम्बर 2017 से हुई है। मून ब्रेकिंग आपको नेट के जरिये देश-दुनिया, क्राइम, राजनीति, लाइफस्टाइल और मनोरंजन आदि से जुड़ी पूरी जानकारी उपलब्ध करायेगा। साथ ही किसी घटना पर प्रतिक्रिया देने या आपकी आवाज़ बुलंद करने के लिए मून ब्रेकिंग एक साझा मंच भी प्रदान करता है।