ईवीएम और वीवीपैट से मतदान की प्रक्रिया को लेकर दिया गया प्रशिक्षण

आगरा। देश हित में हर मतदाता का मतदान करना राष्ट्रीय धर्म है।जिस तरह से देश प्रगति के मार्ग पर बढ़ रहा है चुनाव आयोग भी हाईटेक हो गया है और बैलेट पेपर की जगह ईवीएम मशीन के माध्यम से मतदान कराया जा रहा है। ईवीएम से मतदान के प्रति आज भी मतदाता जागरूक नहीं हो पाए हैं इसलिए चुनाव आयोग की ओर से मतदाताओं को ईवीएम के प्रति जागरूक बनाये जाने की कवायदें की जा रही है।

ईवीएम से मतदान के दौरान होने वाली गड़बड़ियों को रोकने के लिए निर्वाचन आयोग की ओर से प्रचार वाहन की व्यवस्था की गई है जो शहर शहर और गांव गांव घूमकर लोगों को ईवीएम से मतदान कैसे करना है और इस दौरान क्या सावधानी बरतनी है, इसकी जानकारी दे रहा है। चुनाव आयोग प्रचार वाहन में लगी एलसीडी पर वीडियो चलाकर लोगों को समझाने का प्रयास कर रहा है। इस प्रचार वाहन के माध्यम से वीवीपैट मशीन से पर्ची कैसे निकाली जाएगी यह भी बताया जा रहा है जिससे उन्होंने जिस व्यक्ति को वोट दिया है उसी का नाम दिखायी देगा और वो संतुष्ट हो जाये।

फतेहाबाद में पहले चरण में इस प्रचार वाहन को तहसील मुख्यालय पर लगाया गया। जहाँ वाहन पर मौजूद विशेषज्ञों ने लोगों को मतदान करने की जानकारी दी और उनकी जिज्ञासाओ को भी शांत किया। ईवीएम से मतदान करने की प्रक्रिया जानकर लोग भी उत्साहित दिखे और इसे सरकार का अच्छा कदम बताया।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*