Home बड़ी खबर आगरा मेट्रो में सफर करने के लिए करना होगा 3 साल और इंतजार, जाने कब तक बनेगा पहला कॉरिडोर

आगरा मेट्रो में सफर करने के लिए करना होगा 3 साल और इंतजार, जाने कब तक बनेगा पहला कॉरिडोर

by admin
Agra Metro: Casting of arch girder started at Bamrauli Katara yard for diversion

आगरा। आगरा वासियों को मेट्रो में सफर करने के लिए अब 3 साल से ज्यादा इंतजार करना पड़ेगा। शहर में बन रहे पहले कॉरिडोर के प्रोजेक्ट को पूरा करने की तय समय सीमा बदल गई है। दिसंबर 2022 तक ताज पूर्वी गेट से जामा मस्जिद तक बनने वाला पहला कॉरिडोर अब मार्च 2024 तक पूरा होगा। उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (UPMRC) ने यह नई समय सीमा घोषित की है।

आगरा मेट्रो परियोजना में 7 किलोमीटर लंबे कॉरिडोर में 6 स्टेशन बनाए जाएंगे। मेट्रो प्रोजेक्ट की समीक्षा के दौरान 1 दिसंबर को आगरा आए शहरी कार्य एवं विकास मंत्रालय के सचिव दुर्गाशंकर मिश्र ने दिसंबर 2022 तक प्राथमिकता वाले कॉरिडोर पर मेट्रो ट्रेन दौड़ाने का दावा किया था लेकिन सवा महीने के बाद यूपीएमआरसी ने इस समय सीमा को 15 महीने के लिए बढ़ा दिया है।

इसका कारण बताते हुए हैं यूपीएमआरसी के उप महाप्रबंधक पंचानन मिश्रा ने बताया कि टनल खुदाई के कार्य में अधिक समय लगता है। आगरा शहर में कई घनी आबादी है जिसके बीच खुदाई करने में काफी परेशानी आएगी। इसलिए हमने समय सीमा में थोड़ा बदलाव किया है।

बताते चलें कि पीएसी मैदान पर मेट्रो डीपी के लिए तेजी से काम चल रहा है। यह वर्कशॉप की वाशिंग लाइन के ऊपर प्लेटफार्म का निर्माण कार्य शुरू हो गया है। कंक्रीट से प्लेटफार्म का बेस तैयार किया जाएगा फिर उसके ऊपर लाइन बिछाई जाएगी। डिपो में 10 वर्कशॉप लाइन बनेगी। लगभग 900 मीटर लंबा ट्रेन टेस्टिंग ट्रैक बनेगा। इस निर्माण पर करीब 112 करोड रुपए खर्च होंगे।

Related Articles

%d bloggers like this: