Home ताज़ा ख़बर कानपुर में आयोजित अखिल भारतीय महापौर परिषद की बैठक में 74वां संशोधन लागू करने का प्रस्ताव पारित

कानपुर में आयोजित अखिल भारतीय महापौर परिषद की बैठक में 74वां संशोधन लागू करने का प्रस्ताव पारित

by admin
The resolution to implement the 74th amendment was passed in the meeting of the All India Mayor's Council held in Kanpur.

कानपुर में आयोजित दो दिवसीय अखिल भारतीय महापौर परिषद की 112वीं राष्ट्रीय बैठक का आज शनिवार को समापन हो गया। समापन सत्र में उत्तर प्रदेश विधान सभा के अध्यक्ष सतीश महाना बतौर मुख्य अतिथि के रुप में मौजूद रहे। इसके अलावा महापौर परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं आगरा महापौर नवीन जैन, राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) प्रतिभा शुक्ला, महापौर परिषद के राष्ट्रीय सचिव उमाशंकर, कानपुर महापौर प्रमिला पांडे, बरेली महापौर उमेश गौतम, जिला पंचायत अध्यक्ष कानपुर स्वप्निल वरुण, एमएलसी अविनाश सिंह चौहान आदि मंचासीन रहे।

अखिल भारतीय महापौर परिषद की बैठक में 7 राज्यों से आए महापौरों ने लगभग 30 साल पहले संसद से पारित हुए 74वां संसोधन को लागू करने के प्रस्ताव को सर्वसम्मति से पास कर दिया। महापौर परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष नवीन जैन ने कहा कि केंद्र सरकार ने 74वा संशोधन बिल पास कर दिया लेकिन कुछ राज्य इसको लागू नहीं कर रहे हैं। इसके लागू होने से महापौर का अधिकार बढ़ जाएगा। महापौर नवीन जैन ने कहा कि बैठक में पारित हुए प्रस्ताव को लागू कराने के लिए जल्द ही देश के प्रधानमंत्री से मिलेंगे।

महापौर परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष नवीन जैन ने यह भी बताया कि बैठक में म्युनिसिपल एक्ट में संशोधन के प्रस्ताव को पारित किया गया जिसमें ऐसे आईएएस कैडर बनाये जाने की बात रखी गयी कि आईएएस एक दूसरे के राज्यों के नगर निगम में में ही तैनात की जाए ताकि नगर निगम का विकास हो सके।

समापन सत्र में संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि एवं उत्तर प्रदेश विधान सभा के अध्यक्ष सतीश महाना ने शहर की साफ-सफाई और गुणवत्ता पूर्ण सड़कों के निर्माण पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि जिस शहर की सड़कें जितनी अच्छी होती है वह शहर उतना ही सुंदर दिखता है।

महापौर परिषद के राष्ट्रीय सचिव उमाशंकर गुप्ता ने परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष नवीन जैन का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उनके नेतृत्व में देश के सभी महापौर महापौर परिषद से जुड़ रहे हैं और एकजुटता के साथ महापौरों के अधिकार के लिए लड़ रहे हैं जोकि सराहनीय है। इसके साथ ही उन्होंने सभी को अवगत कराया कि महापौर परिषद की अगली बैठक छत्तीसगढ़ के रायपुर में आयोजित जाएगी।

महापौर परिषद के प्रदेश अध्यक्ष एवं बरेली महापौर उमेश गौतम ने कहा कि कानपुर में हुई महापौर परिषद की सफल बैठक के लिए मैं सभी का ह्रदय से आभार व्यक्त करता हूं। महापौर एवं पार्षदों के जो अधिकार हैं, उनकी मांगों को लेकर जल्दी ही नगर विकास मंत्री एवं मुख्यमंत्री को अवगत कराया जाएगा।

महापौर परिषद के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं रायपुर के महापौर एजाज अहमद ने अपने भाषण में महापौर परिषद की अगली राष्ट्रीय बैठक छत्तीसगढ़ में आयोजित कराने के लिए नवीन जैन और उमाशंकर गुप्ता का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि निश्चित ही रायपुर की बैठक एक ऐतिहासिक बैठक होगी, जिसमें सभी महापौर के अधिकारों की मांग को उचित स्थान पर दर्ज़ कराया जाएगा।

महापौर परिषद की बैठक के दूसरे दिन देश भर से आये सभी महापौरों ने कानपुर के ग्रीन पार्क का दौरा भी किया। इस दौरान सभी ने वहां पर विजिटर गैलरी का अवलोकन किया और पालिका स्टेडियम का दौरा कर वहां पर बन रहे नवनिर्मित इंडोर स्टेडियम का भी निरिक्षण किया।


Related Articles