श्री ननकाना साहिब के दर्शन के लिए आगरा से पाकिस्तान जाएगा सिख समाज का जत्था, जाने क्यों

आगरा। इस समय भले ही भारत और पाकिस्तान के बीच कश्मीर को लेकर खींचतान चल रही हो लेकिन इस बीच पाकिस्तान सरकार की ओर से सिख समाज के लोगों को श्री गुरुद्वारा ननकाना साहिब आने का न्योता मिला है। पाकिस्तान सरकार ने अकाली दल के प्रधान परमजीत सिंह और हरविंदर सिंह सरना को यह निमंत्रण भेजा गया है जिसके बाद से सिख समाज के लोगों में अलग ही उत्साह है।

श्री गुरुनानक देव के 550वें प्रकाश पर्व पर गुरुद्वारा श्री ननकाना साहिब पाकिस्तान के जाने वाली संगत के जत्थे में आगरा शहर का जत्था भी शामिल होगा। आगरा से 41 श्रद्धालु हरपाल सिंह और श्याम भोजवानी के नेतृत्व में गुरुद्वारा ननकाना के लिए रवाना होंगे जिसकी जानकारी एक प्रेसवार्ता के दौरान दी गयी।

गुरुद्वारा नॉर्थ ईदगाह में आयोजित प्रेस वार्ता के दौरान हरपाल सिंह और श्याम भोजवानी ने बताया कि 10 सितंबर को आगरा से जाने वाली जत्थे के श्रद्धालु गुरुद्वारा गुरु का ताल एकत्रित होंगे जहाँ संत बाबा प्रीतम सिंह श्री गुरु ग्रंथ साहिब के आगे अरदास कर इस जत्थे को श्री ननकाना साहिब पाकिस्तान के लिए रवाना करेंगे। 11 सितंबर सुबह 6:00 बजे इंदौर अमृतसर एक्सप्रेस से आगरा कैंट से जत्था रवाना होगा और रात्रि को दरबार साहिब अमृतसर पहुंचेगा। 12 सितंबर को दरबार साहिब के दर्शन के बाद 13 सितंबर को अकाल तख्त श्री दरबार साहिब अमृतसर श्री गुरु ग्रंथ साहिब के समक्ष अरदास के बाद यह जत्था श्री ननकाना साहिब पाकिस्तान के लिए रवाना होगा।

गुरमीत सिंह ने बताया कि पाकिस्तान सरकार द्वारा अकाली दल के प्रधान परमजीत सिंह और हरविंदर सिंह सरना को ननकाना साहिब आने का निमंत्रण भेजा है। इस निमंत्रण के बाद हजारों की संख्या में संगत जाएगी। पाकिस्तान सरकार ने सभी को सुरक्षा का आश्वासन दिया है। सभी लोग 13 से 19 सितंबर तक करतारपुर लाहौर सियालकोट की गुरुद्वारे में संगत हाजिरी भरेगी। पाकिस्तान सरकार द्वारा श्रद्धालुओं के लिए एक सितंबर से वीजा दिया जा रहा है। वहीं प्रकाश पर्व पर भारत और पाकिस्तान सरकार द्वारा यह फैसला लिया जा रहा है कि बिना वीजा के संगत को दर्शन कराया जाएगा इस मौके पर सिंह सुखविंदर सिंह मनमोहन सिंह रविंद्र सिंह सिमरजीत कौर मौजूद रहे।

About admin 3490 Articles
मून ब्रेकिंग एक ऐसा न्यूज़ चैनल है जिसकी कोशिश हर ख़बर या घटना की जानकारी पूरी सत्यता के साथ और जल्द से जल्द आप तक पहुँचाने की है। मून ब्रेकिंग की शुरुआत सितम्बर 2017 से हुई है। मून ब्रेकिंग आपको नेट के जरिये देश-दुनिया, क्राइम, राजनीति, लाइफस्टाइल और मनोरंजन आदि से जुड़ी पूरी जानकारी उपलब्ध करायेगा। साथ ही किसी घटना पर प्रतिक्रिया देने या आपकी आवाज़ बुलंद करने के लिए मून ब्रेकिंग एक साझा मंच भी प्रदान करता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*