पर्यटकों को फील गुड कराने के लिए नगर निगम ने शुरू की ये कवायद

आगरा शहर को स्मार्ट और सुंदर बनाए जाने के लिए नगर निगम तमाम कवायदें कर रहा है। बाहर से आने वाले पर्यटकों को फील गुड कराने के लिए फ्लाई ओवर के पिलरों और उनकी दीवारों पर म्युराल पेंटिंग के साथ साथ निगम अब यमुना नदी पर बने पुलों को नया रंग और रूप देने की तैयारी की जा रही है।

निगम की ओर से इन पुलों पर वर्टीकल गार्डन बनाने की योजना तैयार की गयी है। इस योजना के तहत निगम वाटर वर्क्स से रामबाग को जोड़ने वाले पुल पर लगे लोहे के जाल पर हैंगिंग गार्डन तैयार करने जा रहा है। यह पूरा गार्डन आर्टिफीसियल होगा लेकिन देखने वालों को पूरी तरह से सजीव नजर आएगा। अक्सर इस तरह के गार्डन मल्टीस्टोरी बिल्डिंग या फिर पार्क और मॉल में नजर आते है। नगर निगम इसी रंग रूप में अब पुलों के जालो को रंगने जा रहा है। नगर निगम ने इस योजना को अमली जामा पहनाने के लिए पूरी तैयारी कर ली है और इस योजना के लिए आर एफ पी अपलोड किया जा चुका है।

इस योजना को लेकर पर्यावरण अभियंता राजीव राठी का कहना था कि यमुना पुल से लोग गंदगी को यमुना नदी में फेंक दिया करते थे। जिसे रोकने के लिए कड़े नियम और कानूनी कार्यवाई के भी प्रावधान किए गए लेकिन इसके बावजूद लोग रुके नहीं। इस कारण बाहर से आने वाले लोगों के बीच छवि अच्छी नही जा रही है। इसलिए पुल पर दोनों ओर बने जाल की दीवार को हैंगिंग गार्डन का रूप दिया जा रहा है। इस हैंगिंग गार्डन से लोगों को प्रकृति के सौंदर्य का अनुभव होगा।

फिलहाल निगम की ओर से इसके लिए भी टेंडर प्रक्रिया पूरी कर दी है। जल्द ही इसके टेंडर ओपन किये जायेंगे और एक अच्छी कंपनी को इसका टेंडर दिया जाएगा जिसका रखरखाव भी उसी कंपनी का होगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*