भाजपा की राह चली कांग्रेस, बूथ स्तर पर पार्टी मजबूत बनाने को उठाया ये कदम

आगरा। लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस एक बार फिर गांव का रुख कर रही है। ग्रामीण क्षेत्रों में अपने संगठन को मजबूत करने के लिए कांग्रेस राष्ट्रव्यापी घर घर संपर्क अभियान की शुरुआत कर रही है। पार्टी हाईकमान की ओर से इस पूरे कार्यक्रम का खाका तैयार कर दिया गया है। पंडित जवाहरलाल नेहरू की जयंती यानि14 नवंबर से इस अभियान की शुरुआत की जानी है। आगरा जनपद की बात करें तो ग्रामीण क्षेत्रों में एत्मादपुर, आगरा ग्रामीण, फतेहपुर सीकरी खेरागढ, फतेहाबाद और बाह क्षेत्र की विधानसभाओं पर जनसंपर्क अभियान शुरू किया जाएगा। इन विधानसभा में कुल मिलाकर 1466 बूथ है। इन सभी बूथों पर 10-10 युवाओं की टीम बनाई जाएगी जो कांग्रेस की नीतियों को आगे प्रचारित करेगी।

जिला कांग्रेस कमेटी के जिला अध्यक्ष दुष्यंत शर्मा ने बताया कि पिछले दिनों पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने सभी जिला अध्यक्षों से बात कर सक्रिय हो जाने के निर्देश दिए थे। उन्होंने युवाओं को पार्टी से जोड़ने पर जोर दिया गया था। अब इस नए कार्यक्रम के तहत भी हर बूथ पर 10-10 नए कार्यकर्ता बनाए जाने हैं जो कि 18 से 21 वर्ष की आयु के होंगे और यह युवा आगे लगभग ढाई सौ परिवारों से संपर्क कर कांग्रेस की मजबूत टीम खड़ी करेंगे। यह युवा टीम आगामी लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की नैया को पार लगाएगी।

बूथ पर बनाए जाने वाली इस 10 युवाओं की टीम को बूथ सहयोगी समिति का नाम दिया गया है। और टीम के प्रत्येक सदस्य को बूथ सहयोगी कहा जाएगा। यह बूथ सहयोगी लगभग 20 से 25 घरों में निरंतर संपर्क करते रहेंगे। इस टीम के लिए एक बूथ कोऑर्डिनेटर भी होगा जोकि अगले 10-10 बूथों पर निगरानी करेगा। कांग्रेस के मुख्य संगठन फ्रंटल संगठन और प्रकोष्ठ के पदाधिकारी व सदस्य जो पहले चुनाव पर बूथ का कार्य कर चुके हैं उन्हें भी बूथ सहयोगी बनाया जा सकता है तो वहीं वरिष्ठ कांग्रेसियों को इसकी मॉनिटरिंग की जिम्मेदारी दी जाएगी।

युवाओं की यह टीम घर घर जाकर लोगों को भाजपा की योजनाओं की हकीकत बताएगी और कांग्रेस के पिछले 70 साल के कार्यकाल के दौरान देश ने क्या क्या तरक्की की, विकास के क्या कार्य हुए कौन सी योजना चलाई गई और अब क्या स्थिति है इसका तुलनात्मक विवरण भी देगी।

इन युवा कांग्रेसियों को पार्टी का जनाधार बढ़ाने की भी जिम्मेदारी दी जाएगी जिसके लिए इन्हें नए सदस्य बनाने होंगे और उन्हें पार्टी की ओर से ₹50 सो रुपए तथा ₹500 की सदस्यता के लिए रसीद बुक ए भी दी जाएगी कांग्रेस की संस्था लेने वालों को कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष की ओर से शुभकामना पत्र भी भेजा जाएगा कांग्रेस का मानना है कि जिस तरह से भाजपा पूरी तरह से युवाओं को आकर्षित करने में लगी है तो वहीं अब कांग्रेस भी पीछे रहने वाली नहीं है और वह भी अपनी पूरी ताकत 2019 के लिए झुकने को तैयार है ।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*