आगरा विवि में इस कोर्स के लिए प्रोफ़ेशनल भी बनेंगे छात्र, सीटें हुई फुल

आगरा। NBT यानी नेशनल बुक ट्रस्ट और डॉ भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय के संयुक्त प्रयास से 20 फरवरी से 27 फरवरी तक पुस्तक प्रकाशन में रोजगारपरक पाठ्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है जिसका उद्घाटन 20 फरवरी यानी मंगलवार को विश्वविद्यालय के खंदारी परिसर जे पी सभागार में होगा।

इस संबंध में प्रेस वार्ता करते हुए नेशनल बुक ट्रस्ट के अध्यक्ष डॉक्टर बलदेव भाई शर्मा ने बताया कि वर्तमान समय में आईटी और ग्लोबलाइजेशन के दौर को देखते हुए प्रतिभागियों को उच्च कोटि की पाठ्यपुस्तकों के साथ प्रशिक्षण देकर पुस्तक लेखन के तकनीकियों से अवगत कराने के साथ-साथ उच्च कोटि की पुस्तकों का का सस्ते दर पर मुद्रण, प्रकाशन और प्रचार प्रसार करना यह सब इस पाठ्यक्रम में सिखाया जाएगा।

इस सात दिवसीय रोजगारपरक सर्टिफिकेट पाठ्यक्रम में पुस्तक प्रकाशन के विभिन्न आयामों की जानकारी उपलब्ध कराने के लिए ख्याति प्राप्त विद्वानों को आमंत्रित किया गया है जिनमें प्रमुख रुप से डॉक्टर राजीव रंजन, गिरि प्रभात कुमार, डॉ सुरेश चंद्र, बीडी मेहंदीरत्ता आदि लोग शामिल हैं। इस पाठ्यक्रम की कक्षाएं प्रतिदिन सुबह 9:30 बजे से 4:30 बजे तक विश्वविद्यालय के कन्हैयालाल माणिकलाल मुंशी हिंदी संस्थान k m i में संचालित की जाएगी।

आगरा विश्वविद्यालय के पीआरओ डॉक्टर गिरजाशंकर शर्मा ने बताया कि नेशनल बुक ट्रस्ट के सौजन्य से डॉ भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय में पहली बार यह पाठ्यक्रम आयोजित किया जा रहा है जो कि देश में रोजगार के क्षेत्र में विकास संबंधी अवसरों को बढ़ाने और देश के युवा विद्यार्थियों में कौशल विकास बढ़ाने में सफल होगा।

आपको बता दें की पुस्तक प्रकाशन पाठ्यक्रम में आवेदन करने की अंतिम तिथि 17 फरवरी थी। इस पाठ्यक्रम में प्रवेश की संख्या 50 हो चुकी है जिसमें 25 पुरुष और 25 महिला प्रतिभागी हैं। इस पाठ्यक्रम में प्रवेश करने वाले प्रतिभागियों में विद्यार्थियों के अलावा कार्यरत शिक्षक, प्राध्यापक, अधिवक्ता, आर्कीटेक्ट, पत्रकार, इंजीनियर, प्रबंध व्यवसाय, पुस्तकालय प्रेमियों के साथ-साथ प्रदेश के बाहर के प्रतिभागियों भी शामिल हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*