अब तक 10 लाख यूनिट रक्तदान कर चुकी है ये संस्था

आगरा। संत निरंकारी परिवार द्वारा मंगलवार को एक विशाल रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। अर्जुन नगर स्थित संत निरंकारी प्रांगण में आयोजित रक्तदान शिविर में संत निरंकारी परिवार के सैकड़ों लोगों ने अपने रक्त का दान किया। संत निरंकारी परिवार की अगर बात करें तो प्रतिवर्ष इस परिवार के द्वारा सैकड़ों लोग अपने रक्त का दान करते हैं और जान बचाने और रक्त के अभाव में किसी की जान ना बचाए रक्त के अभाव में किसी की जान ना जाए इस तरीके का संकल्प भी रक्तदान शिविर द्वारा लिया जाता है।

आपको बताते चलें कि सन 1980 में संत निरंकारी परिवार के संस्थापक की हत्या कर दी गई थी। जिसके बाद संत निरंकारी परिवार के लोगों में तीखा आक्रोश था। आक्रोश के चलते लोग जान लेने को उतारू थे मगर संत निरंकारी परिवार के संरक्षक का कहना था कि खून के बदले खून न लिया जाए बल्कि खून देकर लोगों का खून लिया जाए। यानी यह जो खून है वह नालियों में ना बहे। इसी संकल्प के साथ पिछले वह सन 1980 से लेकर आज तक संत निरंकारी परिवार के लोग आज तक रक्तदान शिविर का आयोजन करते हैं और वह सैकड़ों हजारों लोग अपने रक्त को देखकर लोगों की जान बचाते हैं।

संत निरंकारी परिवार से जुड़े लोगों की अगर बात मानी जाए तो यह विशाल रक्तदान शिविर सन 1980 से लेकर आज तक संचालित है और अब इस मिशन को और आगे बढ़ाने के लिए संत निरंकारी परिवार ने साल में 3 बार ऐसे बड़े रक्तदान शिविर लगाने का संकल्प लिया है जिसके चलते लोग ज्यादा से ज्यादा आगे आ रहे हैं और अपने रक्त का दान कर लोगों की जान बचाने का भी संकल्प ले रहे हैं।

संत निरंकारी परिवार द्वारा आयोजित विशाल रक्तदान शिविर में एसएन मेडिकल कॉलेज के चिकित्सक भी मौजूद थे। यह रक्तदान शिविर एसएन मेडिकल कॉलेज के सहयोग से भी लगाया जाता है। संत निरंकारी परिवार के सभी लोग एसएन मेडिकल कॉलेज के ब्लड के ब्लड बैंक को अपना वक्त देते हैं और जरूरत पड़ने पर लोगों की जान भी बचाते हैं। चिकित्सक अगर बात करें तो संत निरंकारी परिवार पूरे विश्व की एकमात्र ऐसी संस्था है जिसमें 1000000 यूनिट ब्लड का रक्तदान कर चुकी है। यही वजह है कि पूरे विश्व में संत निरंकारी परिवार सबसे ज्यादा रक्तदान करने वाली संस्था बन चुकी है। वही संत निरंकारी परिवार के लोगों का कहना था कि रक्त का दान कर लोगों की जान बचाने का संकल्प और लोगों में जागृत करने के लिए ज्यादा से ज्यादा प्रचार प्रसार भी किया जा रहा है।

About admin 5914 Articles
मून ब्रेकिंग एक ऐसा न्यूज़ चैनल है जिसकी कोशिश हर ख़बर या घटना की जानकारी पूरी सत्यता के साथ और जल्द से जल्द आप तक पहुँचाने की है। मून ब्रेकिंग की शुरुआत सितम्बर 2017 से हुई है। मून ब्रेकिंग आपको नेट के जरिये देश-दुनिया, क्राइम, राजनीति, लाइफस्टाइल और मनोरंजन आदि से जुड़ी पूरी जानकारी उपलब्ध करायेगा। साथ ही किसी घटना पर प्रतिक्रिया देने या आपकी आवाज़ बुलंद करने के लिए मून ब्रेकिंग एक साझा मंच भी प्रदान करता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*