सेंट पीटर्स में मनाया गया विश्व दिव्यांग दिवस, नाटक के माध्यम से दिया संदेश

आगरा। विश्व दिव्यांग दिवस के उपलक्ष में आगरा केथोलिक डायसिस समाज सेवा संस्थान की ओर से सेंट पीटर्स कॉलेज में विश्व दिव्यांग दिवस मनाया गया। इस उपलक्ष्य में स्पेशल बच्चों के लिए एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के माध्यम से दिव्यांग बच्चों को आम जनमानस के साथ मुख्यधारा में जोड़ने का प्रयास किया गया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में जिलाधिकारी गौरव दयाल पहुंचे जिनका स्वागत सेंट पीटर्स कॉलेज के फादर पॉल थॉनीकल ने किया।

कार्यक्रम की शुरुआत जिलाधिकारी गौरव दयाल और सेंट पीटर्स के फादर ने दीप प्रज्वलन के साथ किया। जिसके बाद अतिथियों का स्वागत करने के लिए दिव्यांग बच्चों ने विशेष प्रस्तुति दी। इस दौरान आगरा कैथोलिक कैथोलिक डायसिस समाज सेवा संस्थान की ओर से विश्व दिव्यांग दिवस पर प्रकाश डाला गया।

आयोजकों ने बताया कि सन 1981 को इस दिवस की घोषणा हुई लेकिन इसकी आपार सफलता के बाद 1992 से इसे रीति रिवाज़ से 3 दिसंबर को पूरे विश्व में विश्व दिव्यांग दिवस को मनाया जाने लगा। इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य समाज के अंदर दिव्यंगो को समान अधिकार, लोक कल्याण, सुरक्षा,और शिक्षा की मुख्यधारा से जोड़ना है। क्योंकि एक समय में हर व्यक्ति दिव्यंगो से दूरी बनाने लगा था और समाज दो वर्गों में बटने लगा था। दिव्यंगो की लगातार उपेक्षा को देखते हुए संयक्त राष्ट्रसंघ ने इस दिवस की घोषणा की।

इस अवसर पर स्कूल के छात्रों ने आज भी दिव्यंगो के प्रति समाज और परिवार की ओर से होने वाले व्यव्हार को एक नाटक के माध्यम से सभी के सामने रखा। इस नाटक को देख जिलाधिकारी ने बच्चों की सराहना की। उनका कहना था कि आज भी हम दिव्यंगो के प्रति नजरिया नहीं बदल पाये है जिसे आज बदलने की जरुरत है। सेंट पीटर्स के बच्चों ने इस नाटक के माध्यम से यही सन्देश सबके सामने रखा है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*