देखिये, ताजनगरी आने वाले पर्यटकों के साथ कैसे किया जाता है ठगी का खेल

आगरा। भले ही देश और प्रदेश की सरकारें ताजनगरी में पर्यटन को बढ़ावा देने और लपका प्रथा को खत्म करने को कितने भी प्रयास कर रही हों लेकिन पर्यटन नगरी आगरा में पर्यटकों से पार्किंग के नाम से अवैध वसूली का खेल बदस्तूर जारी है। ऐसा ही एक  मामला सामने आया है।

आगरा कैंट स्टेशन पर पार्किंग के नाम पर तय मूल्य से दोगुने से अधिक पैसे वसूले जा रहे हैं। मना करने पर पर्यटकों से अभद्रता की जा रही है। मीडिया के कैमरे चलने के बाद रेलवे डीसीएम संचित त्यागी ने कार्यवाही की बात कही है। यहां यह भी बता दें कि पहले भी पार्किंग संचालक पर ओवर रेटिंग के चलते रेलवे द्वारा जुर्माना लगाया जा चुका है।

पर्यटन नगरी आगरा में आने वाले अधिकांश पर्यटक आगरा कैंट स्टेशन पर ही उतरते हैं। यहां स्टेशन के बाहर रेलवे ने पार्किंग का ठेका उठाया हुआ है। राहुल शर्मा नामक सपा नेता के नाम से ठेका संचालित किया जा रहा है। रेलवे द्वारा पार्किंग का निर्धारित शुल्क चार घण्टे का 20 रुपये और 24 घण्टे का 50 रुपये है। इसके लिए बाकायदा बोर्ड पर सहलक डिस्प्ले भी किया गया है।

इन सब के बावजूद आगरा कैंट पार्किंग पर ठेकेदार के गुर्गों ने वसूली का का आतंक मचा रखा है। रेलवे की पर्ची की बजाय अपनी निजी नकली पर्ची के द्वारा पार्किंग संचालक वाहनों से 4 घण्टे के 50 और उससे ज्यादा के 100 रुपये तक वसूल रहा है। किसी भी तरह की प्रतिक्रिया पर ठेकेदार के गुर्गे पर्यटकों से बदतमीजी कर रहे हैं।

इटली से आये एक विदेशी पर्यटक ने बताया कि उसके साथ ठगी की गई और उसे बहुत बुरा लग रहा है कि भारत में इस तरह लूट की जा रही है। पूरा प्रकरण कैमरा की नजर में आने के बाद रेलवे भी अब ठेकेदार पर कार्यवाही की बात कह रहा है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*