आगरा में हवा से ऑक्सीजन बनाने वाला दूसरा प्लांट हुआ शुरू, मिलेगी राहत

Second air-oxygen plant started in Agra, will get relief

आगरा। कोरोना महामारी के दौरान पूरा शहर ऑक्सीजन की कमी से जूझ रहा है जिसके चलते कई मरीज अपनी जान गंवा चुके हैं। वहीँ ऑक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए लगातार प्रयास भी किए जा रहे हैं। आगरा के थाना खंदौली क्षेत्र जलेसर रोड पर अग्रवाल ऑक्सीजन का बड़ा प्लांट तैयार किया जा रहा है। वर्षों से बंद पड़े इस प्लांट को शुरू करने में आगरा प्रशासन द्वारा सेना की मदद ली गयी जो आज गुरुवार सुबह तक तैयार हो गया।

आपको बता दें कि अग्रवाल गैस प्लांट ट्रायल के बाद बंद पड़ा हुआ था। जिलाधिकारी आगरा प्रभु नारायण सिंह ने इस का निरीक्षण किया। शुरुआत करने के लिए आर्मी और एयरफ़ोर्स से मदद मांगी। गैस प्लांट के कंप्रेसर मशीन में कुछ खामी थी जिसे दूर करने के लिए एयर फोर्स अहमदाबाद से कुछ जरूरी उपकरण आगरा लेकर आए। वही इस प्लांट को चालू करने के लिए आर्मी के टेक्निकल टीम के बंदे रात भर लगे रहे और सुबह तक शुरू कर दिया।

जिलाधिकारी प्रभु नारायण सिंह ने बताया कि इस ऑक्सीजन प्लांट के शुरू होने के से आगरा में ऑक्सीजन से राहत मिल सकती है। यह जिले का दूसरा प्लांट है जो कि एयर से ऑक्सीजन तैयार करेगा। हर दिन इस प्लांट से लगभग 1600 सिलेंडर की रिफिलिंग की जा सकती है।

प्लांट की कुछ कमियों को दूर करने के लिए आगरा आर्मी टू पैरा और 50 पैरा के इंजीनियर देर रात तक जुटे रहे। ऐसा बताया जा रहा है कि प्लांट का एक उपकरण खराब हो गया था जिसे एयर फोर्स के द्वारा अहमदाबाद से लाया गया जिसके बाद सेना के जवान पूरी मुस्तैदी के साथ प्लांट शुरू करने में जुट गए। कंपनी के इंजीनियर एस के सिंह का कहना है इस प्लांट में लिक्विड की आवश्यकता नहीं होगी।इस प्लांट में हवा से ऑक्सीजन तैयार होगी।

वंही ऑक्सीजन प्लांट के मालिक के अनुसार प्लांट का मकसद इंडस्ट्रियल एरिया में सप्लाई के लिए किया गया था मगर अब कोरोना संकटकाल में इसकी आवश्यकता मेडिकल क्षेत्र में महसूस की गई तो इसे प्रशासन के सहयोग से दोबारा शुरू किया गया है जो आगरा शहर में ऑक्सीजन की कमी को दूर करेगा।

About admin 6674 Articles
मून ब्रेकिंग एक ऐसा न्यूज़ चैनल है जिसकी कोशिश हर ख़बर या घटना की जानकारी पूरी सत्यता के साथ और जल्द से जल्द आप तक पहुँचाने की है। मून ब्रेकिंग की शुरुआत सितम्बर 2017 से हुई है। मून ब्रेकिंग आपको नेट के जरिये देश-दुनिया, क्राइम, राजनीति, लाइफस्टाइल और मनोरंजन आदि से जुड़ी पूरी जानकारी उपलब्ध करायेगा। साथ ही किसी घटना पर प्रतिक्रिया देने या आपकी आवाज़ बुलंद करने के लिए मून ब्रेकिंग एक साझा मंच भी प्रदान करता है।