कारगिल विजय दिवस पर आरएसएस ने किया रक्तदान शिविर का आयोजन

आगरा। कारगिल विजय दिवस पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की पूर्वी महानगर मिलन शाखा द्वारा रक्तदान शिविर का आयोजन समर्पण ब्लड बैंक, दिल्ली गेट पर किया। जिसमें लोगों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।

आयोजकों ने कहा कि कोरोना काल में रक्तदान वीर जवानों के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि है। शाखा प्रमुख ने बताया कि संस्था द्वारा इस प्रकार के आयोजन पूर्व में कई बार हो चुके हैं जिसमें हमें लोगों का भरपूर सहयोग मिला है। रक्तदान शिविर कैंसर और थैलेसीमिया के मरीजों और जरूरतमंद लोगों के लिए आयोजित किया है। शिविर के माध्यम से लोगों को रक्तदान के लिए जागरूक करना भी है। शिविर में एक दर्जन से अधिक लोगों ने रक्तदान किया।

शिविर का शुभारंभ मुख्य अतिथि प्रांत व्यवस्था प्रमुख भवेंद्र कुमार शर्मा ने किया। उन्होंने कहा कि रक्तदान करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा नियंत्रित रहती है। रक्त बनने की क्रियाएं तेज होती हैं। रक्तदान कर आप किसी का जीवन बचाने के साथ खुद को भी स्वस्थ रख सकते हैं। मुरारी लाल कश्यप ने कहा कि इस तरह के अभियान रक्तदान अभियान भविष्य में चलते रहेंगे।

शाखा प्रमुख सम्पूरण सिंह ने कहा कि रक्तदान कर आप फिर किसी का जीवन बचाने में सहयोगी हो सकते हैं। जीवन बचाने को जरूरी नहीं कि आप सिर्फ डॉक्टर ही बनें, आप रक्तदान करके भी किसी का जीवन बचा सकते हैं। इससे आपका स्वास्थ्य बेहतर बना रहता है। एक स्वस्थ व्यक्ति के शरीर में पाँच लीटर के करीब खून रहता है। अधिक रहने पर वह नष्ट हो जाता है। रक्तदान करने से शरीर पर कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ता है।

शिविर में शकुन बंसल, हरीश अरोड़ा, शुभम जैन, ऋषभ राजपाल, संदीप भगत आदि मौजूद रहे।

About admin 4357 Articles
मून ब्रेकिंग एक ऐसा न्यूज़ चैनल है जिसकी कोशिश हर ख़बर या घटना की जानकारी पूरी सत्यता के साथ और जल्द से जल्द आप तक पहुँचाने की है। मून ब्रेकिंग की शुरुआत सितम्बर 2017 से हुई है। मून ब्रेकिंग आपको नेट के जरिये देश-दुनिया, क्राइम, राजनीति, लाइफस्टाइल और मनोरंजन आदि से जुड़ी पूरी जानकारी उपलब्ध करायेगा। साथ ही किसी घटना पर प्रतिक्रिया देने या आपकी आवाज़ बुलंद करने के लिए मून ब्रेकिंग एक साझा मंच भी प्रदान करता है।