रोड़वेज कर्मचारियों को अब हर महीने गुजरना होगा इस परीक्षा से, सुधरेंगे बसों के हालात

आगरा। रोडवेज बसों की बदहाली को अब रैंकिंग परीक्षाओं के माध्यम से सुधारा जाएगा। रोडवेज बसों के साथ बस अड्डे की हर माह रैंकिंग तय की जाएगी जिसकी रिपोर्ट मुख्यालय को भेजी जाएगी। रोडवेज बसों की रैंकिंग तय करने के संबंध में रोडवेज मुख्यालय से सभी क्षेत्रीय प्रबंधकों को रैंकिंग परीक्षा किए जाने के दिशा निर्देश जारी हुए हैं जिसके बाद क्षेत्रीय प्रबंधक आगरा ने इस व्यवस्था को आगरा रीजन के सभी बस स्टैंड और रोडवेज बसों के लिए शुरू कर दिया है।

आपको बताते चलें कि रोडवेज बसों की स्थिति खटारा बसों से कम दिखाई नहीं देती है। यात्री भी इन बसों में सफर करने से कतराते है और अक्सर आम बसों के सापेक्ष वोल्वो बसों में सफर करने को तैयार रहता है जिससे एक आम व्यक्ति को ही इन बसों में सफर करना पड़ता है। कई सालों से रोडवेज में असुविधा हुआ खटारा बसों को देखते हुए परिवहन निगम ने इस व्यवस्था को शुरू किया है जिसके माध्यम से रोडवेज अधिकारियों को भी उम्मीद जागी है कि इन बसों की व्यवस्थाएं सुदृढ़ होगी और यात्रियों को सफर के लिए बेहतर बसे मिल सकेंगी।

परिवहन निगम की मानें तो हर माह रोडवेज बसों की गुणवत्ता का आंकलन किया जाएगा और जहां कमी मिलेगी उस कमी को सुधार आ जाएगा। रीजनल अधिकारी शासन द्वारा निर्धारित बिंदुओं पर समीक्षा करेंगे और उसके अंक पत्र भी जारी करेंगे। अंक पत्रों की ऑनलाइन फीडिंग भी की जाएगी। यदि रोडवेज बस दुर्घटना ग्रस्त होती है और किसी यात्री की जान जाती है तो दो अंक रैंकिंग परीक्षा में काट दिए जाएंगे और छोटा हादसा होने पर एक नंबर काटा जाएगा। सबसे अधिक अंक पाने वाले बस स्टेशन या डिपो को अतिरिक्त सुविधा देने को शासन स्तर से पैरवी की जयेगी। इसे अवार्ड के रूप के भी देखा जा सकता है।

सेवा प्रबंधक एसपी सिंह का कहना है कि मुख्यालय से बसों की प्रत्येक माह रैंकिंग परीक्षा योजना शुरू की है। इस योजना के माध्यम से बसों की गुणवत्ता की समीक्षा होगी और उसकी रिपोर्ट मुख्यालय भेजी जाएगी।

About admin 2994 Articles
मून ब्रेकिंग एक ऐसा न्यूज़ चैनल है जिसकी कोशिश हर ख़बर या घटना की जानकारी पूरी सत्यता के साथ और जल्द से जल्द आप तक पहुँचाने की है। मून ब्रेकिंग की शुरुआत सितम्बर 2017 से हुई है। मून ब्रेकिंग आपको नेट के जरिये देश-दुनिया, क्राइम, राजनीति, लाइफस्टाइल और मनोरंजन आदि से जुड़ी पूरी जानकारी उपलब्ध करायेगा। साथ ही किसी घटना पर प्रतिक्रिया देने या आपकी आवाज़ बुलंद करने के लिए मून ब्रेकिंग एक साझा मंच भी प्रदान करता है।