Home एजुकेशन रेलवे में बिना परीक्षा के होगी भर्ती, ऐसे करें आवेदन

रेलवे में बिना परीक्षा के होगी भर्ती, ऐसे करें आवेदन

by admin
Recruitment will be done without examination in Railways, apply like this

नईदिल्ली (14 May 2022)। रेलवे ने ​निकाली भर्ती। अब बिना परीक्षा के लिए होगा चयन। जानिए पूरी खबर..

इंडियन रेलवे ने इस बार बंपर भर्ती ​निकाली है। अप्रेंटिस के लिए 1044 पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं। इसके लिए दसवीं पास होना अनिवार्य है। आवेदन तीन जून तक किए जा सकते हैं। इसके लिए आपको रेलवे की वेबसाइट secr.indianrailways.gov.in पर जाना होगा। चयन का आधार दसवीं के नंबर के आधार पर किया जाएगा।मेरिट में नंबर आने पर ही चयन किया जाएगा। इसके लिए कोई परीक्षा नहीं देनी होगी।

इन पदों पर की जाएगी भर्ती
फिटर के लिए 216, बढ़ई के लिए 68, वेल्डर के लिए 94, कोपा के लिए 50, इलेक्ट्रिशियन के लिए 160, स्टेनोग्राफर व सचिवीय सहायक के लिए 15, प्लंबर के लिए 45, पेंटर के लिए 64, वायरमैन के लिए 60, इलेक्ट्रानिक्स मैकेनिक के लिए छह, मैकेनिक मशीन टूल मेंटेंनेस के लिए दस, डीजल मैकेनिक के लिए 122, ड्राइवर और मैकेनिक के लिए पांच, दंत प्रयोगशाला तकनीशियन के लिए पांच, असबाब के लिए छह, मशीनिस्ट के लिए 30, डिजिटल फोटोग्राफर के लिए दो, टर्नर के लिए 22, अस्पताल अपशिष्ट प्रबंधन तकनीशियन के लिए पांच, स्वास्थ्य स्वच्छता निरीक्षक के लिए पांच, गैस कटर के लिए 15, स्टेनोग्राफर हिंदी के लिए 15, केबल योजक के लिए तीन, मेसन के लिए 18, सचिवीय अभ्यास के लिए तीन पद हैं।

ये होनी चाहिए योग्यता
कक्षा दसवीं में न्यूनतम अंक 50 फीसदी होने चाहिए। किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से संबंधित ट्रेड में आईटीआई कोर्स पास होना अनिवार्य है।

ये है आयु
आवेदन के लिए न्यूनतम आवश्यक आयु 15 साल है। अधिकतम 24 साल है। इसकी गणना एक मई 2022 के आधार पर होगी। मैट्रिक और आईटीआई दोनों पाठ्यक्रम में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त प्रतिशत अंकों का औसत लेकर मेरिट सूची तैयार की जाएगी।


Related Articles