Home कोरोना अलर्ट कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निपटने को लेकर हुआ पीकू मॉकड्रिल अभ्यास

कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निपटने को लेकर हुआ पीकू मॉकड्रिल अभ्यास

by admin
Piku mock drill exercise to deal with possible third wave of Corona
Spread the love

आगरा। कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर व बच्चों में कोविड संक्रमण के प्रबंधन की तैयारियों को लेकर जनपद में शुक्रवार को ब्लॉक स्तरीय पीडियाट्रिक कोविड केयर इकाइयों पर मॉकड्रिल किया गया।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए विभाग द्वारा हर जरूरी इंतजाम किए जा रहे हैं। इसी क्रम में शुक्रवार को जनपद के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बाह, जिला चिकित्सालय, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खंदौली, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सैंया और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बरौली अहीर पर पीकू वार्ड में मॉक ड्रिल कर तैयारियों को परखा गया।

एसीएमओ डॉ. एसएम तोमर ने बताया कि पीकू वार्ड के मॉक ड्रिल के दौरान डमी मरीज को वार्ड में एडमिट करने की प्रक्रिया को पूर्ण किया गया। इसमे मरीज के आने पर उसे तय गाइडलाइन के हिसाब से कोविड धनात्मक और संभावित कोविड धनात्मक होने पर अलग-अलग वार्ड में शिफ्ट किया गया। इस दौरान कोविड-19 कमांड सेंटर पर कॉल करके अस्पताल के आवंटन की प्रक्रिया को भी दोहराया गया। मॉकड्रिल में ऑन ड्यूटी चिकित्सकों ने मरीज को वार्ड में शिफ्ट करने और उसे उपचार देने का निर्णय लिया। इस दौरान सभी स्टाफ और चिकित्सक तय गाइडलाइन के हिसाब से पीपीई किट पहनकर तैयार थे। पूरी मॉकड्रिल का ऑब्जर्वेशन भी किया गया। इसकी रिपोर्ट बनाकर सीएमओ कार्यालय में भी जमा की गई।

Piku mock drill exercise to deal with possible third wave of Corona

डॉ. तोमर ने बताया कि जिला अस्पताल में लखनऊ से आए संयुक्त निदेशक डॉ. वीके सिंह ने मॉकड्रिल का मुआयना किया। एसएन मेडिकल कॉलेज में भी पीकू की मॉकड्रिल की गई, इसमें विश्व स्वास्थ्य संगठन के एसएमओ डॉ. बीएस चंदेल ने ऑब्जर्वेशन किया।

डॉ. तोमर ने बताया कि कोविड की संभावित तीसरी लहर में कोई परेशानी न हो इसलिए यह मॉकड्रिल की प्रक्रिया की गई। मॉकड्रिल में बाह स्वास्थ्य केंद्र पर उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ नंदन सिंह, जिला चिकित्सालय में डॉ. अरुण दत्त, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खंदौली पर डॉ. प्रमोद कुमार, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सैंया पर डॉ. आरसी माथुर मौजूद रहे। सीएचसी बरौली अहीर पर डॉ. अभिषेक परिहार, अधीक्षक डॉ. अजय विक्रम व डब्लूएचओ से राजेंद्र बरुआ मौजूद रहे।

Related Articles