चुनावों से पढ़े-लिखे लोग बना रहे हैं दूरी – मुख्य निर्वाचन अधिकारी

आगरा। प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल वेंकटेश्वर लू आज आगरा पहुँचे जहाँ उन्होंने कमिश्नरी सभागार में आगरा और अलीगढ़ मण्डल के अधिकारियों के साथ मतदाता सूची के पुनरीक्षण अभियान की समीक्षा की। इस बैठक में आगरा-अलीगढ़ मण्डल के कमिश्नर और डी.एम मौजूद रहे।

बैठक में अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिये पढ़े-लिखे लोगों को जागरूक करने का अभियान चलाये। इसके लिये एक वोटर लिट्रेसी क्लब की स्थापना भी की जाये। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने इस बात जोर देते हुए कहा कि लिंगानुपात में पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं संख्या और महिला मतदाताओं की संख्या बहुत कम है जिसे बढ़ाने को विशेष प्रयास करने होंगे।

मीडिया से बात करते हुये मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने इस बात पर चिंता जाहिर की कि चुनावों में पढ़े-लिखे लोग कम दिलचस्पी लेते हैं और उनका मत प्रतिशत भी लगातार गिरता जा रहा है। उन्होंने बताया कि फूलपुर और गोरखपुर लोकसभा के उपचुनाव की घोषणा फरवरी के बाद होगी। घूमंतू जाति पर सवाल पूछे जाने पर कहा कि भारत का कोई भी नागरिक मतदाता सूची में शामिल होने का हक रखता है लेकिन कोशिश यह करनी होगी कि घुमंतू नागरिक का वोटर कार्ड बनने के साथ उसके निश्चित रहने की जगह का भी ध्यान रखना पड़ेगा।

निकाय चुनाव की मतदाता सूची में गड़बड़ी को लेकर उन्होंने स्पष्ट किया कि राज्य निर्वाचन आयोग चाहे तो भारत निर्वाचन आयोग की मतदाता सूची का इस्तेमाल कर सकता है ।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*