शिक्षा विभाग की ऑनलाइन प्रतियोगिताओं का ऑनलाइन पुरस्कार वितरण, आगरा ने बाजी मारी

आगरा। माध्यमिक शिक्षा विभाग की ओर से लॉकडाउन के दौरान बच्चों की प्रतिभाओं को निखारने के लिए ऑनलाइन निबंध, पोस्टर मेकिंग और सामान्य ज्ञान प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया था। शनिवार शाम को इन प्रतियोगिताओ के विजेताओं को ऑनलाइन ही पुरुस्कृत किया गया। ऑनलाइन प्रतियोगिताओं में आगरा ने बाजी मारी। सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता में केंद्रीय विद्यालय 2 की अदिति सिंह और पोस्टर प्रतियोगिता में सेंट कॉनरैड की वेदांती गुप्ता ने प्रथम स्थान प्राप्त किया तो वहीं निबंध प्रतियोगिता में मथुरा के रतनलाल फूल कटोरी इंटर कॉलेज की अदिति अग्रवाल ने प्रथम स्थान प्राप्त किया।

ऑनलाइन प्रतियोगिता पुरस्कार वितरण कार्यक्रम में आराधना शुक्ला अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा, विशेष सचिव राजेश कुमार एवं माध्यमिक शिक्षा निदेशक विनय कुमार पांडे भी जुड़े। सभी ने व्हाट्सअप ग्रुप वीडियो कलिंग के माध्यम से न केवल बच्चों से बातचीत की बल्कि प्रतियोगिता को लेकर उनके अनुभव के बारे में पूछा। माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित इस प्रतियोगिता में आगरा मंडल के छात्रों ने बढ़चढ़ कर निबंध, पोस्टर मेकिंग और सामान्य ज्ञान प्रतियोगिताओं में भाग लिया। तीन चरणों में आयोजित इस प्रतियोगिता में पहले चरण में 50-50 प्रतिभागियों ने भाग लिया और दूसरे चरण में 10-10 प्रतिभागी पहुँचे और फाइनल में अपनी प्रतिभा से प्रथम, द्वितीय, व तृतीय स्थान पाने वाले विजेताओं को पुरस्कृत किया गया।

सभी विजेता प्रतिभागियों को ऑनलाइन प्रमाण पत्र प्रेषित किए गए साथ ही समस्त विजेताओं को पेटीएम के द्वारा उन्हें नगद पुरस्कार की धनराशि भी प्रेषित की गई है। प्रथम पुरस्कार विजेता को ₹1500 ,द्वितीय पुरस्कार विजेता को 1000 और तृतीय पुरस्कार विजेता को ₹500 की नकद धनराशि प्रदान की गई है।

ऑनलाइन कार्यक्रम में शामिल हुए शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने इस प्रतियोगिताओं की सराहना की और ऑनलाइन ही पुरस्कार वितरण कार्यक्रम को एक ऐतिहासिक कार्यक्रम बताया। इस दौरान सभी बच्चे बेहद खुश थे। उन्हें भी यह बहुत ही अनूठा आयोजन लगा और आगे भी इस प्रकार के आयोजनों में शामिल होने की इच्छा व्यक्त की।

संयुक्त शिक्षा निदेशक आगरा मंडल मुकेश अग्रवाल का कहना है कि लॉकडाउन अवधि को बच्चों के लिए रचनात्मक ढंग से बिताने के लिए यह ऑनलाइन प्रतियोगिता आयोजित की गई थी। तीन चरणों मे आयोजित इस प्रतियोगिताओं में कक्षा 9th एंड 11th के लिए निबंध प्रतियोगिता, कक्षा 6th to 8th के लिए पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता और कक्षा 10th and 12th के लिए सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। ऑनलाइन इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए बच्चों ने JDAgra123@gmail.com पर भेजी जिसमे से 50-50 छात्रों का चयन किया गया। सभी विजेता प्रतिभागियों को ऑनलाइन पुरुस्कृत किया गया है। पेटीएम के द्वारा उन्हें नगद पुरस्कार की धनराशि प्रदान की गई है।

About admin 3952 Articles
मून ब्रेकिंग एक ऐसा न्यूज़ चैनल है जिसकी कोशिश हर ख़बर या घटना की जानकारी पूरी सत्यता के साथ और जल्द से जल्द आप तक पहुँचाने की है। मून ब्रेकिंग की शुरुआत सितम्बर 2017 से हुई है। मून ब्रेकिंग आपको नेट के जरिये देश-दुनिया, क्राइम, राजनीति, लाइफस्टाइल और मनोरंजन आदि से जुड़ी पूरी जानकारी उपलब्ध करायेगा। साथ ही किसी घटना पर प्रतिक्रिया देने या आपकी आवाज़ बुलंद करने के लिए मून ब्रेकिंग एक साझा मंच भी प्रदान करता है।