Home आगरा ‘एक कदम सुरक्षित मातृत्व की ओर’ 30 सितंबर तक अभियान चलेगा अभियान

‘एक कदम सुरक्षित मातृत्व की ओर’ 30 सितंबर तक अभियान चलेगा अभियान

by admin

आगरा। मुख्य विकास अधिकारी ए. मनिकंडन ने सैंया सामुदायिक केंद्र के अंतर्गत आने वाले तिहरा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर गुरुवार को “एक कदम सुरक्षित मातृत्व की ओर ” अभियान का शुभारंभ किया। 30 सितंबर तक चलने वाले अभियान में गर्भावस्था और प्रसवोपरांत महिलाओं के पोषण पर विशेष जोर दिया जायेगा।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि अभियान के शुभारंभ के दौरान सीडीओ द्वारा गर्भवती व धात्री माताओं को आयरन, कैल्शियम व फोलिक एसिड की दवाएं वितरित की गईं। उन्होंने बताया कि पूरे माह सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर प्रत्येक गर्भवती व धात्री माताओं को यह दवाएं दी जाएंगी और उन्हें इनकी महत्ता बताते हुए दवाओं के सेवन को सुनिश्चित किया जाएगा।

एसीएमओ आरसीएच/अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. संजीव वर्मन ने बताया कि अभियान के दौरान सभी गर्भवती और धात्री माताओं का डाटा ई- कवच अपलोड किया जाएगा। इसके साथ ही सभी स्वास्थ्य इकाइयों की ओपीडी व आईपीडी पर गर्भवतियों को प्रसव पूर्व जांच कराने, खाने-पीने में हरी साग-सब्जी को शामिल करने, डॉक्टर द्वारा दी गई दवाओं को समय से खाने के बारे में जागरुक किया जाएगा।

आशा संगिनी अनामिका शर्मा ने बताय कि उनके क्षेत्र की सभी आशाओं द्वारा गर्भवती को कार्यक्रम में लाया गया और सभी को आयरन फोलिक एसिड की गोलियाँ दी गई। इसके साथ ही गर्भवतियों को टीडी का टीका लगाया गया। इसके साथ ही खून की जांच भी की गई।

लाभार्थी बबली ने बताया कि वे सात सप्ताह की गर्भवती हैं, उन्हें सीडीओ द्वारा फोलिक एसिड की गोलियां देकर समय से सेवन करने के लिए कहा।
लाभार्थी वर्षा ने बताया कि वह एक माह की गर्भवती हैं। अभियान के अंतर्गत आयरन व कैल्शियम की दवाएं दी गई हैं। इसके साथ ही उन्हें हरी सब्जियों को खाने में शामिल करने और दिन में दो घंटे आराम करने और रात को पूरी नींद लेने के बारे में बताया गया है।

इस दौरान सैंया सीएचसी के अधीक्षक डॉ. ऋषि गोपाल, डॉ. रवि यादव, संगिनी अनामिका शर्मा, एएनएम सरिता, आशा कमलेश, राधा, इंद्रवती सहित अन्य स्टाफ मौजूद रहा।

Related Articles

Leave a Comment

%d bloggers like this: