मोहब्बत की निशानी पर बने नये नियम, पर्यटकों की जेब होगी ढीली

आगरा। नए साल में ताज देखने वाले भारतीय पर्यटकों को अपनी जेब अब कुछ ज्यादा ही ढीली करनी पड़ेगी। ASI के नए नियम के मुताबिक अब ताजमहल आने वाले पर्यटकों को दो चरणों में टिकट खरीदनी होगी। पहले चरण में पर्यटक ₹50 का टिकट खरीद कर सिर्फ अंदर घूम सकेंगे लेकिन मुख्य मकबरे तक जाने के लिए उन्हें 100 रुपए का टिकट खरीदना होगा। इतना ही नहीं बच्चों के लिए भी जीरो टिकट की व्यवस्था की जा रही है हालांकि इस टिकट का कोई मूल्य तो नहीं होगा लेकिन जीरो टिकट के जरिए पर्यटकों की गिनती हो सकेगी कि कितने पर्यटक ताज महल परिसर के अंदर घूम रहे हैं।

दरअसल आपको बताते चलें कि नए साल की पिछले सप्ताह ताजमहल में आने वाली रिकॉर्ड तोड़ भीड़ ने ताजमहल और ताजमहल के आसपास की व्यवस्थाओं की कलई खोलकर रख दी थी। कई सैलानियों को टिकट खरीदने के बावजूद भी ताज का दीदार नहीं हो पाया था। वहीं नीरी की रिपोर्ट में यह बताया गया कि अगर पर्यटकों की संख्या निर्धारित नहीं की गई तो आने वाले दिनों में ताजमहल के अंदर बड़ा हादसा हो सकता है। इन सभी को संज्ञान में लेते हुए एएसआई ने यह कदम उठाया है।

एएसआई के अधीक्षक भुवन विक्रम ने बताया कि पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष विदेशी सैलानियों की संख्या में 2 लाख से ज्यादा ईफाजा हुआ है। भारतीय सैलानियों की संख्या में भी रिकॉर्ड तोड़ बढ़ोतरी हो रही है जिसे देखते हुए यह ASI ने ताजमहल पर सुरक्षा व्यवस्था को लेकर कई सुझाव मांगे थे। उन्हीं सुझावों पर अमल करते हुए यह निर्णय लिया गया कि ताजमहल देखने आने वाले पर्यटकों की संख्या निर्धारित की जाएगी और सुरक्षा व्यवस्था के बेहतर इंतजाम के लिए टिकट दर में भी बढ़ोतरी की जाएगी।

बहरहाल मोहब्बत की निशानी ताजमहल पर लागू होने जा रहे इस नए नियम के बारे में जब सैलानियों से पूछा गया तो उनका जवाब था कि ताजमहल देखने आने वाले पर्यटकों की संख्या में रिकॉर्ड तोड़ बढ़ोतरी हो रही है इसलिए बेहतर सुरक्षा व्यवस्था और इंतजामात के लिए नियमों में बदलाव करना जरूरी है। टिकट की दर बढ़ने पर उनका जवाब था कि हमें अपने टूरिस्ट पैलेस को सुंदर और स्वस्थ बनाए रखने के लिए अगर जेब ढीली करनी पड़े तो कोई बड़ी बात नहीं है।

संस्कृति सचिव ने बैठक कर नए नियमों का प्रस्ताव विचार के लिए मंत्रालय में भेजा है अगर यह नियम लागू होते हैं तो ताजमहल देखने वाले पर्यटक 3 घंटे से ज्यादा अंदर समय नहीं बिता पाएंगे। इतना ही नहीं ज्यादा समय बिताने पर जुर्माना भी देना पड़ सकता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*