अंतर्राष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस’ पर एनसीसी कैडेट्स ने प्लास्टिक यूज़ न करने का लिया संकल्प

आगरा। ‘अंतर्राष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस’ पर आज एनसीसी आर्मी विंग आगरा कॉलेज, आगरा के कैडेट्स ने गूगल मीट के माध्यम से एक परिचर्चा का आयोजन किया, जिसमें सभी कैडेट्स ने पॉलिथीन बैग के प्रयोग को हतोत्साहित करने का संकल्प लिया।

परिचर्चा में मुख्य वक्ता के रूप में बोलते हुए एनसीसी आर्मी विंग के कंपनी कमांडर लेफ्टिनेंट अमित अग्रवाल ने कहा कि सिंगल यूज प्लास्टिक बैग, पॉलीमर्स के बने हुए होते हैं, जो कि बायोडिग्रेडेबल नहीं होते हैं। ये प्लास्टिक 400 से 500 वर्ष तक जीवित रहते हैं और इतने ही लंबे समय तक पृथ्वी व वातावरण को प्रदूषित करते हैं। हम सभी को प्लास्टिक बैग के स्थान पर कपड़े के बैग के प्रयोग की आदत डालनी होगी।

पूर्व कैडेट तान्या जैन ने कहा कि प्लास्टिक बैग के अंधाधुंध प्रयोग ने आज समुद्री व पहाड़ी क्षेत्र को पूर्ण रूप से प्रदूषित कर दिया है। उन्होंने कहा कि प्लास्टिक बैग आज बीमारियों की फैक्ट्री बन चुके हैं। यूओ लक्ष्मी बसवराज ने कहा कि प्लास्टिक बैग का उपयोग सस्ता है, किंतु वातावरण से उसकी सफाई करना बहुत महंगा पड़ता है। कैडेट राशि जैन ने प्लास्टिक बैग के उत्पादन पर प्रतिबंध लगाने की मांग की।

परिचर्चा का संचालन कॉर्पोरल शिवानी अहिरवार ने और धन्यवाद ज्ञापन कॉर्पोरल प्रशांत चौधरी ने किया। स्वागत कॉर्पोरल अमित कुमार ने किया। यूओ विश्वजीत सिकरवार, शिवानी परमार, चंचल चौहान, संतोष ओली, प्रांजल शर्मा, वेदवती, प्रियंका, रितिक दुबे, रोशनी सागर, आरती, कामिनी लोहिया आदि ने परिचर्चा में अपने विचार व्यक्त किए।

कैडेट तनु मौर्या ने पोस्टर के माध्यम से प्लास्टिक बैग के इस्तेमाल से होने वाली भयावहता को प्रदर्शित किया। वहीं कैडेट आरती ने कविता के माध्यम से प्लास्टिक के बैग प्रयोग न करने की अपील की। इस अवसर पर सार्जेंट तनिष्का माथुर ने सभी कैडेट्स को प्लाष्टिक बैग प्रयोग न करने की शपथ दिलाई।

About admin 4344 Articles
मून ब्रेकिंग एक ऐसा न्यूज़ चैनल है जिसकी कोशिश हर ख़बर या घटना की जानकारी पूरी सत्यता के साथ और जल्द से जल्द आप तक पहुँचाने की है। मून ब्रेकिंग की शुरुआत सितम्बर 2017 से हुई है। मून ब्रेकिंग आपको नेट के जरिये देश-दुनिया, क्राइम, राजनीति, लाइफस्टाइल और मनोरंजन आदि से जुड़ी पूरी जानकारी उपलब्ध करायेगा। साथ ही किसी घटना पर प्रतिक्रिया देने या आपकी आवाज़ बुलंद करने के लिए मून ब्रेकिंग एक साझा मंच भी प्रदान करता है।