Home सामाजिक आगरा के नंदलाल भारती बने अखिल भारतीय कोली समाज के राष्ट्रीय संगठन मंत्री, भाजपा से दिखे नाराज़

आगरा के नंदलाल भारती बने अखिल भारतीय कोली समाज के राष्ट्रीय संगठन मंत्री, भाजपा से दिखे नाराज़

by admin
Nandlal Bharti of Agra became National Organization Minister of All India Koli Samaj, angry with BJP
Spread the love

Agra. अखिल भारतीय कोली समाज संस्था की ओर से आगरा के नंदलाल भारती को राष्ट्रीय संगठन मंत्री मनोनीत किया गया है जिससे आगरा के कोली समाज में खुशी की लहर है। राष्ट्रीय संगठन मंत्री बनाये जाने के बाद नंदलाल भारती पहली बार पत्रकारों से रूबरू हुए। पत्रकार वार्ता के दौरान उन्होंने समाज के प्रति अपनी प्राथमिकता बताई। उन्होंने कहा कि समाज में व्याप्त सामाजिक बुराईयों को खत्म करने, समाज को शिक्षित बनाने और शिक्षा की ओर प्रेरित करने के साथ साथ समाज की राजनीतिक भागीदारी बढ़ाना उनकी प्राथमिकता है।

समाज को एक करना बड़ी चुनौती

अखिल भारतीय कोली समाज के राष्ट्रीय मंत्री नंदलाल भारती का कहना है कि आगरा जिले में भी कोली समाज काफी संख्या में है। कोली समाज की लगभग एक लाख की आबादी है तो पूरे जिले में कोली समाज की दो लाख की संख्या है। आगरा जिले में समाज को एकजुट करना उनके लिए बड़ी चुनौती और प्राथमिकता भी है क्योंकि समाज विभिन्न राजनीतिक दलों में बंटा हुआ है। समाज में व्याप्त बुराइयों को खत्म करने के लिए विभिन्न दलों में बैठे अपने समाज को एकजुट करना है।

समाज को शिक्षा-राजनीति से जोड़ना

नंदलाल भारती का कहना है कि आज भी समाज काफी पिछड़ा हुआ है, अभी भी समाज में शिक्षा का अभाव है। समाज का हर बच्चा शिक्षित बने और समाज का नाम रोशन करें इसके लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान के माध्यम से समाज के हर घर को छोड़ा जाएगा और यह पता किया जाएगा कि उस घर में कोई बच्चा शिक्षा से तो वंचित नहीं है। अगर ऐसा है तो समाज का यह संगठन उसकी शिक्षा के लिए व्यवस्था करेगा। उन्होंने कहा कि समाज की राजनीतिक भागीदारी भी विभिन्न राजनीतिक दलों में कम है। समाज को आगे बढ़ाना है और उसे ऊंचाइयों तक ले जाना है तो राजनीतिक भागीदारी भी बढ़ानी होगी।

उपेक्षा का शिकार हुआ है समाज

नंदलाल भारती का कहना है कि समाज हमेशा राजनीतिक उपेक्षा का शिकार हुआ है, समाज को उसकी संख्या के आधार पर कभी भी किसी भी दल ने राजनीतिक भागीदारी नहीं दी है। वर्तमान में तो भाजपा की सरकार है लेकिन पश्चिमी उत्तर प्रदेश में समाज का कोई भी सरकार में मंत्री नहीं है जबकि समाज का भरपूर वोट भाजपा को मिलता है। इसके बावजूद भाजपा इस समाज की उपेक्षा कर रहा है जिसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

2022 का विधानसभा चुनाव होगा अहम

नंदलाल भारती का कहना है कि आगामी विधानसभा चुनाव मैं समाज एवं भूमिका निभाएगा। जो राजनीतिक दल समाज को सम्मान और राजनीतिक भागीदारी देगा समाज उसी का समर्थन करेगा। अभी तक कांग्रेस ने जो सम्मान समाज को दिया है किसी भी राजनीतिक दल ने नहीं दिया है।

भाजपा पर बोला हमला

अखिल भारतीय कोली समाज के राष्ट्रीय संगठन मंत्री नंदलाल भारती नई दौरान भाजपा की केंद्र और उत्तर प्रदेश सरकार पर भी निशाना साधा। उनका कहना है कि भाजपा सरकार से अपने हित साधने के लिए समाज का वोट ले रही है लेकिन अब इस समाज को भी जगाया जाएगा, जिससे वह अपने समाज का हित देख सके और उसी के हिसाब से आगे बढ़े। नंदलाल भारती ने कहा कि जल्द ही छोड़-छोटी पंचायतें कर समाज को एकजुट कर राजनीतिक भागीदारी के प्रति प्रेरित किया जाएगा।

Related Articles