8 हज़ार से अधिक लोगों ने मुख्यमंत्री आरोग्य स्वाथ्य मेला का उठाया लाभ

आगरा। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर दी जाने वाली मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेला की श्रंखला में रविवार को भी वृहद स्तर पर स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया गया। 30 शहरी स्वास्थ्य केंद्रों व 44 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र समेत कुल 74 स्वास्थ्य केंद्रों पर सेहत की मुफ्त जांच की गई। दूरदराज के इलाकों व मलिन बस्तियों में रहने वाले 2933 पुरुष 4001 महिलाएं और 1199 बच्चे मिलाकर कुल 8133 लोगों की स्वास्थ्य की जांच की गई। 388 रोगियों को स्वास्थ्य सेवाओं के लिए उच्चाधिकारियों पर संदर्भित किया गया।

रविवार को 219 चिकित्सकों व 544 पैरामेडिकल अधिकारियों और कर्मचारियों के सहयोग से इस मेले का आयोजन कर स्वास्थ्य शिविर लगाए गए। 31 मार्च 2020 तक प्रत्येक रविवार को जनपद में स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया जाना है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ मुकेश कुमार वत्स ने बताया कि स्वास्थ्य मेले में ओपीडी, टीकाकरण परिवार कल्याण परामर्श आदि सुविधाएं दी जा रही हैं। उन्होंने शहरी स्वास्थ्य केंद्र की सराय एवं सिकंदरा और ग्रामीण क्षेत्रों में पीली पोखर एवं सुनारी बिचपुरी एवं अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी सहित समस्त स्वास्थ्य मेले का निरीक्षण कर स्वाथ्य सुविधाओं का जायजा लिया।

स्वास्थ्य मेले का शहरी क्षेत्र में प्रचार प्रसार हेतु प्रचार वाहनों को मुख्य चिकित्सा अधिकारी मुकेश ने हरी झंडी दिखाकर क्षेत्रों में रवाना किया गया तो विभिन्न स्वास्थ्य अधिकारी व कर्मचारियों की टीमों द्वारा सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में मेल पर मिलो पर स्वास्थ्य संबंधी कार्यक्रम सुविधाओं का प्रचार प्रसार किया गया।

इस मेले में दी गयी सुविधाएं:-

1: बुखार समेत मौसमी बीमारियों की जांच
2: गर्भवती व बच्चों के टीकाकरण
3: दवा और सभी पैथोलॉजी की जांच निशुल्क
4: निशुल्क सेनेटरी नैपकिन वितरण
5: नसबंदी के लिए पंजीकरण
6: आंखों की निशुल्क जांच
7: क्षयरोग की जांच की गई
8: परिवार नियोजन के अस्थाई साधनों का निशुल्क चित्रण
9: 652 आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाए गए

सीएमओ ने बताया कि प्रत्येक रविवार स्वास्थ्य मेले में प्रयास होगा कि ज्यादा से ज्यादा केंद्र पर कैंप लगाकर लाभार्थियों को गोल्डन कार्ड की सुविधा प्रदान की जाएगी।

यह सुविधा भी रही मौजूद:-

1: गर्भावस्था प्रसव कालीन भजन पंजीकरण का परामर्श
2: बच्चों में डायरिया निमोनिया रोकने के लिए परामर्श 3 :मलेरिया डेंगू फाइलेरिया रोग की स्क्रीनिंग
4: बीपी शुगर सर्वाइकल कैंसर की स्क्रीनिंग
5: तंबाकू और मद्यपन छोड़ने का परामर्श

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि सोमवार को क्षयरोग नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत सक्रिय रोगी खोज अभियान चलाया जाएगा जिसमें घर-घर जाकर रोगी चिन्हित किए जाएंगे और जो लोग मिलेंगे उन्हें निशुल्क उपचार दिया जाएगा।

About admin 3490 Articles
मून ब्रेकिंग एक ऐसा न्यूज़ चैनल है जिसकी कोशिश हर ख़बर या घटना की जानकारी पूरी सत्यता के साथ और जल्द से जल्द आप तक पहुँचाने की है। मून ब्रेकिंग की शुरुआत सितम्बर 2017 से हुई है। मून ब्रेकिंग आपको नेट के जरिये देश-दुनिया, क्राइम, राजनीति, लाइफस्टाइल और मनोरंजन आदि से जुड़ी पूरी जानकारी उपलब्ध करायेगा। साथ ही किसी घटना पर प्रतिक्रिया देने या आपकी आवाज़ बुलंद करने के लिए मून ब्रेकिंग एक साझा मंच भी प्रदान करता है।