चमत्‍कार या अंधविश्वास : नीम के पेड़ से निकल रहा है दूध

आगरा। ब्लॉक फतेहाबाद ग्राम अहिरपुरा में एक नीम के पेड से दूध की धार निकल रही है। नीम के पेड से दूध की धार को निकलता देख ग्रामीण इसे चमत्‍कार समझ नीम के नीचे बैठकर हवन पूजन कर कीर्तन कर रहे हैं। एक ग्रामीण का दावा है कि बीती रात उसको एक सपना आया जिसमें उसे नीम के पेड़ से दूध की धार बहने की बात कही गई। सुबह जब उसने उठकर नीम के पेड़ को देखा तो वास्तव में पेड़ से दूध की धार बह रही थी।

जानकारी के मुताबिक ग्राम अहिरपुरा के ग्रामीण 40 वर्षीय चरन सिह सोया हुआ था। उसने बताया कि आधी रात को उसे सपना आया कि उसके घर के बाहर लगे नीम के पेड़ से दूध निकल रहा है। नया इस नीम के पेड़ में प्रकट हुआ हूं। तू मेरी सेवा कर। इस नीम के पेड़ की जो परिक्रमा करेगा उसकी सभी मनोकामना पूर्ण होगी। जो इस दूध को पीयेगा उसके सारे राेेेग दूर होगेे।

चरन सिंह ने बताया कि सपना आने के बाद उसने अपने परिवार के लोगों को जगाकर घर के पास लगे नीम के पेड के पास जाकर देखा तो एक नीम के पेड़ से कई जगह से दूध की धार निकल रही है। उसने गांव के आसपास के लोगों को भी सपने व नीम के पेड़ से निकल रहे दूध की धार के बारे में बताया। इस पर गांव के लोग भी घरों से निकल कर नीम के पेड़ के पास पहुँचे। देखते ही देखते यह खबर ग्राम अहिरपुरा के साथ साथ आसपास के गांव में जंगल की आग की तरह फैल गयी और बडी संख्या में ग्रामीण नीम के पास पहुँच गये।

ग्रामीण द्वारा इसे भगवान का चमत्‍कार मानकर नीम के चारों ओर चबूतरा बनाकर भजन कीर्तन, हवन-पूजन कर प्रसाद वितरण करना शुरू कर दिया है। वहीं चरन दास भी साधु का रूप धारण कर पूजा पाठ में बैठ गया है।

ग्रामीणों द्वारा नीम के पेड की परिक्रमा कर पूजा अर्चना का क्रम जोर-शोर से चल रहा है और नीम के पेड़ से निकल रहे दूध को प्रसाद मानकर गांव वाले उसे पी रहे हैं।

ग्रामीण शेर सिंह ने बताया कि नीम से निकल रही दूध की धार व चरन सिह को सपने मे बताने वाली बात को हम ग्रामीण भगवान का चमत्‍कार मानकर हवन पूजन कर रहे हैं। हम ग्रामीणो द्वारा इसके प्रचार को बैनर भी बनवाये गए हैं। यही नहीं नीम के पेड़ के चारो तरफ पक्‍की नालियां बनवायी जायेगी। इससे नीम के पेड़ से निकलने वाला दुध उसमे जमा हो सके और लोग उसे भरकर पी सके।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*