आगरा में मेट्रो रेल का काम हुआ शुरू, फतेहाबाद रोड़ पर कॉरिडोर बनाने को की गई बेरिकेडिंग

आगरा। शहर में मेट्रो रेल का काम शुरू हो गया है। उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन की कार्यदायी संस्था सेम इंडिया बिल्डवेल ने शहर में मेट्रो के पहले चरण के तहत कॉरीडोर बनाये जाने के लिए सोमवार से काम शुरू कर दिया है। संस्था ने फतेहाबाद मार्ग स्थित टीडीआई मॉल के सामने बेरिकैडिंग की और काम की शुरुआत कर दी। फतेहाबाद मार्ग पर मेट्रो स्टेशन बनेगा। पहले चरण में 273 करोड़ से तीन एलिवेटेड मेट्रो स्टेशन का निर्माण होना है।

आगरा में मेट्रो के लिए दो कॉरिडॉर बनाये जाने है। दोनों कॉरीडोर के लिए कुल 29.40 कि.मी ट्रैक निर्माण होना है। सिकंदरा से ताजमहल के पूर्वी गेट तक पहले कॉरीडोर में 14 और कालिंदी विहार से आगरा कैंट तक दूसरे कॉरीडोर में 15 स्टेशन बनेंगे। दोनों कॉरीडोर पर लगभग 3380 करोड़ रुपये की लागत आएगी। पहले चरण में ताज के पूर्वी गेट से आगरा जामा मस्जिद तक सात किमी ट्रैक बनेगा।

सिकंदरा से ताजमहल तक 14 किमी लंबे पहले कॉरिडोर में चार मेट्रो स्टेशनों पर यात्रियों के लिए इंटरचेंज (यात्रा वाहन बदलने) की सुविधा मिलेगी। आगरा कॉलेज मेट्रो स्टेशन से यात्री रूट बदलकर कालिंदी विहार से आगरा कैंट जाने वाली मेट्रो में यात्रा कर सकेंगे।

उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (यूपीएमआरसी) कॉरिडोर एक में चार मेट्रो स्टेशनों को इंटरचेंज स्टेशन के रूप में विकसित करेगा। इसमें आईएसबीटी मेट्रो स्टेशन से यात्री बस अड्डे जाकर सड़क मार्ग से यात्रा के लिए बस पकड़ सकेंगे। दूसरा बस अड्डा बिजली घर होगा। इसलिए जामा मस्जिद मेट्रो स्टेशन भी इंटरचेंज स्टेशन होगा। राजामंडी मेट्रो स्टेशन से यात्रियों को रेलवे स्टेशन जाकर रेल मार्ग से यात्रा की सुविधा होगी।

इसी तरह आगरा कैंट से कालिंदी विहार तक दूसरे कॉरिडोर में सुभाष पार्क, मंडी समिति, एमजी रोड और आगरा कैंट स्टेशन पर इंटरचेंज की सुविधा यात्रियों को मिलेगी। आगरा कैंट रेलवे स्टेशन के पास मेट्रो स्टेशन होने से मेट्रो के यात्री रेल मार्ग से यात्रा कर सकेंगे। सुभाष पार्क और एमजी रोड मेट्रो स्टेशन पर भी यात्रियों के लिए भूमिगत निकास द्वार होगा।

About admin 5514 Articles
मून ब्रेकिंग एक ऐसा न्यूज़ चैनल है जिसकी कोशिश हर ख़बर या घटना की जानकारी पूरी सत्यता के साथ और जल्द से जल्द आप तक पहुँचाने की है। मून ब्रेकिंग की शुरुआत सितम्बर 2017 से हुई है। मून ब्रेकिंग आपको नेट के जरिये देश-दुनिया, क्राइम, राजनीति, लाइफस्टाइल और मनोरंजन आदि से जुड़ी पूरी जानकारी उपलब्ध करायेगा। साथ ही किसी घटना पर प्रतिक्रिया देने या आपकी आवाज़ बुलंद करने के लिए मून ब्रेकिंग एक साझा मंच भी प्रदान करता है।